अपनी कर्कश आवाज़ को भी बना सकते हैं मधुर, जानिए कैसे
अपनी कर्कश आवाज़ को भी बना सकते हैं मधुर, जानिए कैसे
Share:

अगर आप सुंदरता के साथ साथ अपनी आवाज़ में भी मधुरता चाहते हैं तो कुछ इन तरीकों से अपनी आवाज़ को मधुर बना सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स देने जा रहे हैं. कई बार ऐसा होता है कि आप सुंदर तो दिखते हैं लेकिन मुहं से निकलने वाली आवाज़ मधुर न होकर कर्कश, तीखी और अस्पष्ट होती है जिससे का बार आपका इम्प्रैशन ख़राब हो जाता है. कई लोगो का मानना होता है की वह कर्कश भरी आवाज़ को सुधार नहीं सकते है. लेकिन हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपकी आवाज़ मधुर बन जाएगी.  

* स्वर को मधुर बनाने के लिए जरूरी है की आप भरपूर नींद ले, और साथ ही धुम्रपान, पान मसाला, नशीले पदार्थो का सेवन करना बंद कर दे. 

* अधिक चिल्लाकर बोलना या लगातार तेज स्वर में बात करना स्वर के तन्त्र पर जोड़ डालता है, इसी वजह से धीमे स्वर में बात करे और चिल्लाना कम कर दे, और हो सके तो कोई भी बात बोलने के लिए स्वर को धीमा करके बोले जो की आपके लिए लाभदायक होगा.

* स्वर भारी होने पर एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक और चुटकी भर हल्दी को डालकर सुबह शाम गरारे करे, इससे स्वर स्पष्ट हो जाती है.

* चार चम्मच पीसी काली मिर्ची, चार चम्मच पीसी मिश्री लेकर दोनों को अच्छे से मिला ले. इसमें से आधा चम्मच चूर्ण, एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर इसे चांटे. इससे गला साफ और आवाज़ भी साफ होती है.

* सूखे अदरक का चूर्ण एक चम्मच, काली मिर्च एक चम्मच, सूखे तुलसी के पत्ते का चूर्ण, दो चम्मच मिश्री और इन सबको अच्छे से मिला ले. इसका आधा चम्मच चूर्ण सुबह शाम चुसे. इससे आवाज़ का भारीपन कम और स्वर को मधुर बनाया जा सकता है.

पैरों से मिटायें धुप के निशान. अपनाएं कारगर उपाय

पीएं लहसुन वाला दूध, पाचन तंत्र होगा मजबूत

लगातार बैठे रहने से आपके भी बट में होता है दर्द तो ये चीज़ करेगी मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -