घर पर टेस्टी और गाढ़ा दही ज़माने के लिए अपनाये ये असरदार टिप्स

गर्मिया आते ही भोजन में शीतल पदार्थो के सेवन शुरू किया जाने लगता है इनमे से एक है दही और आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ ख़ास टिप्स जिनकी सहायता से आप घर पर ही टेस्टी और गाढ़ा दही जमा सकते है तो देर किस बात की है आइये जानते है

-इसके लिए सबसे पहले आपको दूध को उबालकर थोड़ा सा ठंडा करना होगा। जब दूध गुनगुना हो जाए। तो एक बाउल में सबसे 2 से 3 चम्मच मिल्क पाउडर ले लें। ऐसा करने से दही बिल्कुल भी खट्टा नहीं होता है और दही में मौजूद पानी अब्जार्व हो जाता है। फिर उसमें थोड़ा सा दही मिला लें और दूध डालकर दो बर्तन लेकर उसे अच्छी तरह से फेंट लें। ऐसा करने से आपका दही बहुत अच्छा जमता है। फिर इसे किसी कपड़े में कवर करके कम से कम 4 घंटे के लिए रख दें।

-जब भी दही जमाने की बात आती है तो हमारे दिमाग में दही जमाने का वहीं पुराना तरीका ही आता है। लेकिन अगर आपके पास दही नहीं हो तो आप क्या करेंगे? अरे परेशान न हो क्योंकि मिर्च की हेल्प से भी आप दही जमा सकते हैं। आपको लग रहा होगा कि यह कैसा उपाय है और यह भला कैसे काम करेगा और ऐसा करने से दही तीखा हो जाऐगा तो हम आपको बता दें कि इसके लिए आपको ड्राई साबुत लाल मिर्च की जरूरत होती है। इसके लिए सबसे पहले पुराने तरीके की तरह ही आधा किलो दूध उबालें और फिर उसे ठंडा होने दें। जब दूध गुनगुना हो तो 2-3 सूखी साबुत लाल मिर्च (डंठल सहित)दूध में डाल दें। और इसे ढककर रख दें। ड्राई लाल मिर्च में लैक्टोबैसिल्ली नामक बैक्टीरिया होता है, जिसकी हेल्प से दूध से दही बनता है। हालांकि इस तरीके से दही जमाने से दही बहुत ज्यादा गाढ़ा नहीं होता लेकिन इस दही से अगर आप दोबार दही जमाएंगे, तो वह बहुत गाढ़ा जमता हैं।

इन दोनों ही उपायों से आप घर पर गाड़ा दही जम आसक्ति है और बाजार से जमे दही का सेवन करने के जरुरत भी नहीं होगी जब घर पर मिलेगा सेहत भी और स्वाद भी , तो देर किस बात की है अपनाये ये टिप्स और गर्मियों में ठंडक पाने के लिए हो जाइये तैयार।

निखरी रंगत पाने के लिए मूंग दाल से बना ये फेस पैक एक बार जरूर ट्राई करे

गर्मी से होने वाली फुंसी को इस उपाय से करे चुटकी में गायब, जाने असरदार तरीका

सामान खरीदकर घर लाते समय कोरोना से बचने के लिए इन टिप्स का रखे विशेष ध्यान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -