व्यस्त जीवनशैली के चलते न बने बीमारी के शिकार, ऐसे रखे अपना ध्यान
व्यस्त जीवनशैली के चलते न बने बीमारी के शिकार, ऐसे रखे अपना ध्यान
Share:

अक्सर लोग अपने व्यस्त जीवनशैली के चलते अपने खान पान का ध्यान नहीं रखे है ऐसे में आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ ऐसे ख़ास टिप्स जिनकी सहायता से आप अपने जीवनशैली में बदलाव ला सकते है और ये टिप्स आपको हेअल्थी और फिट बनाने में भी मदद करेंगी, तो देर किस बात की है आइये जानते है इन टिप्स के बारे में ...........

खानें पर दें ध्यानआप जब भी खाना खाने बैठे तो इस बात पर ध्यान दें कि आप क्या खा रहें है और आप सबसे अधिक क्या खाते हैं. क्या आप बहुत ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाते हैं और फिर इस कैलोरी को बर्न नहीं कर पाते हैं. तब आपको शायद कुछ ऐसा खाना चाहिए जो कम वसा वाला हो और आपका शरीर उसे आसानी से पचा ले.

पर्याप्त प्रोटीन लेंप्रोटीन शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं और इसे आहार में निश्चित रूप से शामिल किया जाना चाहिए. ब्रोकोली, सोयाबीन, दाल और पालक कुछ प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ हैं. कम वसा वाले डेयरी उत्पाद भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं.

पानी पीने का ध्यान रखेंपानी के माध्यम से शरीर को महत्वपूर्ण मात्रा में खनिज प्राप्त होते हैं और शरीर डिटॉक्सीफाई होता है जिससे आपकी त्वचा पर निखार आता है. हालांकि, भोजन के दौरान पानी पीने से बचें क्योंकि यह पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है. इसलिए हमेशा कहा जाता है कि भोजन से 30 मिनट पहले या बाद में पानी पीना उचित है. लेकिन क्या आपको पता है कि सही तरीके से पानी पीना भी हेल्दी ईटिंग हैबिट में आता है. कोशिश करें कि सुबह उठते ही पानी पिएं क्योंकि सुबह की लार पाचन के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है. सुबह पानी पीने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और आप विभिन्न रोगों से बच जाते हैं.  हरी पत्तेदार सब्जियां चुनें: अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें क्योंकि ये प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और फाइबर का अच्छा स्रोत हैं.

ओवरईटिंग से बचेंजब भूख लगें तभी खाएं बिना भूख का खाना नुकसानदायक होता है और जब भूख लगे तो इतना खाना खाना चाहिए कि लगे कि बस अब पेट भरने वाला है. क्योंकि जहां ओवरईटिंग हुई वहीं पर मामला गड़बड़ हो जाता है. हम से अधिकतर लोग खाना खाते वक्त फोन या टीवी में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि हमें इस बात का ख्याल भी नहीं रहता है कि हम भूख से अधिक खा चुके हैं. ऐसे में यदि आप केवल अपने भोजन पर ध्यान केंद्रित करेंगे तो आप केवल उतना ही खाएंगे जितना आपके शरीर को चाहिए. इसलिए, अगली बार जब भी आप खाने के लिए बैठें, तो रिमोट कंट्रोल और मोबाइल फोन को कुछ समय के लिए दूर ही रखें.इसके अलावा आप कुछ एक्सरसाइज के जरिए भी इसे बढ़ा सकती हैं.

गोवा : राज्य में अब तक 7 लोग निकले कोरोना संक्रमित, जाने देशव्यापी आंकड़ा

कोरोना से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की नई पहल, आउटसोर्स पर रखे जाएंगे स्टाफ

इन तरीकों से जानें अपनी सेहत के बारें में कुछ अनजानी बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -