त्योहारों में इन देसी नुस्खों से निखारे अपनी रंगत
त्योहारों में इन देसी नुस्खों से निखारे अपनी रंगत
Share:

 आपके साथ शेयर करें जा  ऐसा नुस्खा जो आपके रंगत को निखार से भर देगा वैसे भी त्योहार की तैयारियों के बीच खुद के लिए समय निकाल पाना काफी मुश्किल हो जाता है। यदि आप इस व्यस्तता के बीच ब्यूटी पार्लर न जा पाएं तो परेशान न हों। घर पर ही मौजूद कुछ चीजों की मदद से चेहरे की रंगत निखार सकती हैं। जानते हैं ऐसे कुछ उपायों के बारे में जिन्हें तुरंत इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके लिए आप घर पर बेसन फेसपैक बना सकती है घर की साफ-सफाई के बीच चेहरे की नमी खोना और सांवलापन आना सामान्य है। इसे दूर करने के लिए बेसन फेसपैक लगा सकते हैं। फेसपैक बनाने के लिए दो बड़े चम्मच बेसन या गेहूं का आटा लेकर उसमें आधी छोटी चम्मच हल्दी मिलाएं। इसके बाद थोड़ा-सा सरसों का तेल और पानी मिलाकर मिक्स करेेंं। इसे 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर पैक की तरह लगाएं। चाहें तो थोड़ी देर स्क्रबिंग भी कर सकते हैं। फिर पानी से धो लें। इसके बाद किसी तरह के अतिरिक्त मेकअप की जरूरत नहीं पड़ेगी। या फिर फलों का पैक भी लगा  सकती है पपीता या केले का छोटा टुकड़ा लेकर उन्हें एक बाउल में मैश कर लें। चाहें तो इन्हें सीधे चेहरे पर लगाएं या इनमें दूध की मलाई मिलाकर भी लगा सकते हैं। इससे त्वचा की डैड स्किन हटती है।मलाई त्वचा में नमी बरकरार रखने में मददगार है। 5-10 मिनट स्क्रब करने के बाद इसे सूखने तक चेहरे लगाएं फिर पानी से मुंह धोकर साफ करें।

इंस्टेंट निखार पाने के लिए दही और नींबू का रस का उपयोग लाभकारी होगा चेहरे की गंदगी हटाने व फ्रेश दिखने के लिए नींबू के एक चम्मच रस को एक कटोरी दही में मिलाएं। इस पेस्ट से चेहरे की 10-15 मिनट मसाज कर धोएं। आधे खीरे के पेस्ट में दो चम्मच दही मिलाकर भी लगा सकते हैं। या फिर शहद और दूध का पेस्ट बनाकर लगाए  चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए त्वचा के रोमछिद्रों का खुलना जरूरी है। इसमें दूध मददगार है। सबसे पहले चेहरे को सामान्य पानी से धोएं। 1-1 चम्मच दूध और शहद अच्छी तरह मिक्स करें व चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर तक मसाज करें। इसके बाद 10-15 मिनट के लिए फेस पर लगा रहने दें। सूखने पर धो लें।

करवाचोथ में चमकती दमकती स्किन पाने के लिए अपनाए ये टिप्स

पुरुषो को सदा जवान दिखने के लिए अपनाए ये टिप्स

suntanning से छुटकारा देगा ये ग्रीन टी फेस पैक

विटामिन इ से ऐसे लगाए अपनी खूबसूरती में चार चाँद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -