इस तरह बच्चों की सेहत ख़राब कर रहे मोबाइल्स
इस तरह बच्चों की सेहत ख़राब कर रहे मोबाइल्स
Share:

मोबाइल्स और गेम्स आजकल हर बच्चे की जरूरत हो गए हैं. हालाँकि जरूरत किसी की भी नहीं है लेकिन फिर भी वो इसके आदी होते जा रहे हैं जिसके कारण उनकी सेहत पर असर पड़ रहा है. लेकिन घंटो मोबाइल्स या गेम्स खेलने से आपका बच्चा किसी बीमारी का शिकार होता जा रहा है. इसी के बारे में आपको जानकारी देने आये हैं जिसके बारे में आपको नहीं पता होगा. इससे आपको कितनी बीमारी हो सकती हैआज हम आपको बता देते हैं. 

* माता पिता को एक सख्त कानून बनाना चाहिये की दिन में सिर्फ 1 घंटा ही वह मोबाइल्स के साथ खेलेंगे. और बाकि समय अपने पढाई पर ध्यान देंगे. उन्हें मॉल्स गेम को छोड़कर बाहरी खेल कूद से परिचित करवाना चाहिए. 

* यह जरूरी है की वो अपने बच्चो को समझाये की ज्यादा समय इनसे जुड़े रहने से नुकसान क्या होते है और साथ ही उन्हें इससे दूर करते जाये. साथ ही उन्हें नए नए दोस्तों से मिलने की भी सलाह दे. जिससे वो दुनिया जुड़े न की दुनिया से ही दुरी बना ले. 

* उन्हें ये समझाये की बाहरी गेम खेलने से शरीर को क्या लाभ मिलता है. उन्हें शारीरिक, मानसिक रूप से किस प्रकार फिट रख सकता है. बाहर जाकर खेलने से वह दुसरे बच्चो के साथ घुलमिल सकेगा और साथ ही उसमे हर चीज़ सहन करने की क्षमता भी उत्पन्न होगी. 

* माता पिता को शिक्षा से सम्बन्धित किताबो या अखबारों को बच्चो को लाकर देना चाहिए जिससे उन्हें पता चले की क्या सही है और क्या बुरा है. उन्हें ये समझना चाहिए की उनकी ये उम्र में अभी उनके लिए ये सही है मोबाइल्स नही. 

* बच्चो का कलात्मक चीजों के प्रति रुझान बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए और साथ ही उनका मार्गदर्शन भी करना चाहिए, क्या पता आगे चलकर आपका बच्चा एक अच्छा और कलात्मक व्यक्ति बन जाये. 

फ़ास्ट फ़ूड के जमाने में बच्चों को खिलाएं हेल्दी कॉर्न चाट

आपके दिल का ख्याल रखता है नारियल पानी, जानें अन्य फायदे

घर में करें हेपेटाइटिस बी का इलाज, अपनाएं ये तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -