नहाने के साथ ही करें ये काम शरीर बनेगा कोमल और स्वच्छ
नहाने के साथ ही करें ये काम शरीर बनेगा कोमल और स्वच्छ
Share:

शरीर की साफ सफाई बहुत जरुरी है. इसके हम रोज़ नहाते हैं और उस समय अच्छे से हमारे शरीर को साफ़ भी कर लेते हैं. नहाने से शरीर के सभी अंगो की अच्छे से सफाई हो जाती है. साथ ही त्वचा कोमल और चमकदार भी बनती है. इसके लिए जरूरी है शरीर के सभी अंगो की सफाई अच्छे से ढंग से की जाये. इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है ताकि आपके शरीर को किसी भी तरह का कोई नुकसान ना हो.  

* नहाते समय ड्राई ब्रशिंग करने मे केवल 120 सेकंड लगते हैं, लेकिन ये बड़े काम की चीज है. ड्राई ब्रशिंग से परिसंचरण और लसीका तरल पदार्थ के प्रवाह में सुधार होता है, जिससे कोशिकाओं के आसपास के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और मृत त्वचा भी हट जाती है. 

* नहाते समय अपने बालों को बेहतर बनाने के लिए रेगुलर कंडीश्नर की जगह शावर की गर्मी और भाव से डीप कंडीश्नर बालों व उनकी जड़ों पर बेहतर ढ़ंग से काम करता है. आप ऑयल-बेस्ड सिरम या ऑलिव ऑयल का उपयोग भी कर सकते हैं. 

* नहाने के अधिकांश प्रोडक्‍ट्स, जैसे शावर जैल, साबुन, शैम्पू आदि में काफी कैमिकल होते हैं. जो शरीर की त्वचा को रूखी बना सकते हैं. इसलिए हानिकारक केमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट्स की जगह माइल्‍ड सोप या मिल्‍क क्रीम, हल्‍दी पाउडर या बेसन, दूध व मुल्तानी मिट्टी आदि का उपयोग करें. 

* बरसात में फेसवॉश बदल लेना चाहिए. इस मौसम में नमी कम होती है, इसलिए ऐसे फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें मॉइस्चराइजिंग तत्व हों. अगर आप अच्छे मॉइस्चराइजिंग फेसवॉश का उपयोग करते हैं, तो आपकी त्वचा में सूखापन नहीं आता और रोम छिद्र भी साफ हो जाते हैं. यही बात साबुन पर भी लागू होती है. 

* गर्दन की त्वचा पतली होती है, इसलिए वहां गंदगी आराम से जमा हो जाती है. हम गर्दन के पीछे के हिस्से को अक्सर साफ नहीं करते. लेकिन इसे भी साफ करना चाहिए. वहीं पीठ को हम देख नहीं सकते और इसे साफ करने के लिए हमारे हाथ आसानी से इस तक नहीं पहुंचते.  

महाशिवरात्रि के व्रत में करें इन चीज़ों का सेवन

स्किन टोन के अनुसार ही चुनें Eye शैडो

ये जड़ी बूटियां दूर करेंगी आपके दांतों की तकलीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -