ये उपाय आपको बनाएंगे तनाव मुक्त
ये उपाय आपको बनाएंगे तनाव मुक्त
Share:

आज की भाग दौड़ भरी ज़िंदगी मे तनाव होना एक आम बात हो गयी है. हर  दूसरा व्यक्ति तनाव ग्रस्त है जिससे उसकी सेहत पर असर पड़ता है. इससे लोगों में चिड़चिड़ाहट हो जाती है और कोई भी काम अच्छे से नहीं होते. हमारे अंदर स्ट्रैस काम को लेकर या फिर किसी बात की परेशानी को लेकर बढ़ती है. कई बार तनाव की वजह से घरो मे आंतरिक कलह भी हो जाता है लेकिन अगर आपको इससे बचना है तो इन बातों पर ध्यान देने की जरूरत है. 
 
क्षमता से अधिक काम ना करे- तनाव का पहला कारण हे क्षमता से अधिक काम करना. अक्सर हम ज्यादा कमाने के चक्कर मे जरूरत से ज्यादा काम करते हे या फिर ऑफिस का बोझ होने पर हम बस काम मे हे लग जाते है जो की तनाव का एक मुख्य कारण है.  

योग करे- योग तनाव से बचने का एक बेहद आसान उपाय है. अगर आप नियमित योग करेंगे तो आप बिल्कुल स्वस्थ रहेगे तथा साथ ही तनाव कोसो दूर रहेगा. भ्रामरी, अनुलोम विलोम या फिर ऐसे भी प्राणायाम है जिसके द्वारा तनाव भगाया जा सकता है. आप कुछ देर शांत होकर ध्यान करेगे तो तनाव निश्चित ही गायब  हो जायेगा. 

संगीत सुने- अगर आपको लगता हे कि आप काम की वजह से थक गए है. या आपके ऊपर तनाव हावी हो रहा है तो, संगीत एक ऐसा साधन है जिससे आप अपना तनाव दूर कर सकते है, इसके लिए आप अपने अनुसार संगीत सुन सकते हैं. 

बाते शेयर करे- अगर आप दूसरों के साथ अपनी परेशानी या बाते शेयर करेगे तो निश्चिन्त ही आपका तनाव दूर होगा. दूसरे लोगो को अपनी बाते बताने से हो सकता है कि कोई समाधान निकल जाये. 

अब गुलाब करेगा आपका वजन कम, जानिए कैसे

ठंड में नहाने से आपको होते हैं कई फायदे, नहीं नहाते तो तुरंत कर दें शुरू

क्या आप जानते हैं पत्ता गोभी के ये अनोखे लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -