कंट्रासेप्टिव पिल्स लेने से पहले जान लें ये बातें, हो सकता है नुकसान

कंट्रासेप्टिव पिल्स लेने से पहले जान लें ये बातें, हो सकता है नुकसान

सेफ सेक्स करना हर किसी के लिए जरुरी है. इससे आपको भी परेशानी नहीं होती न ही प्रेग्नेंट होने के चांस होते हैं. इसके लिए महिलाएं कई तरह की चीज़ें यूज़ करती हैं. जैसे गर्भ निरोधक गोलियां, इसी के सहारा महिलाएं खुद को प्रेग्नेंट होने से रोकती हैं. सेफ्टी इस्तेमाल करने के बाद भी कुछ गलतियां हो जाती हैं जिससे प्रेग्नेंट होने के चांस होते हैं.  लेकिन बिना डॉक्टर के कंसल्ट के ये गोलियां आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है. इसलिए आज हम आपको गर्भनिरोधक गोलियों को लेने से जुड़ी कुछ ऐसी ही अहम जानकारियां दे रहे हैं जो हर महिला को जरूर पता होना चाहिए.

* गर्भनिरोधक पिल: इन गोलियों को आप अपने मासिक धर्म यानि पीरियड्स के पांचवे दिन ले सकती हैं. पीरियड्स सर्किल आपको पता ही है की 21 दिन का माना जाता है. इसलिए आपको ये हर रोज नियमित समय पर लेनी होगी. तभी ये कारगार सिद्ध होती है. 

* सेफ सेक्स: इमरजेंसी या गर्भनिरोधक गोलियों को आप सेफ सेक्स के तौर पर बिल्कुल ना देंखे. बल्कि अनसेफ सेक्स होने पर जल्द से जल्द इमरजेसी पिल जरूर लें ले. वहीं डॉक्टरों का मानना है की महिलाओं को इन पिल्स से जितनी दूरी रखी जाए उतनी दूरी बनाए रखनी चाहिए.

* इमरजेंसी और गर्भनिरोधक गोली में अंतर: ज्यादातर महिलाएं कंफ्यूज रहती है. लेकिन आपको बता दें, कॉन्ट्रसेप्टिव पिल वो होती है जिसे आप अपने महीने के अनुसार लेती रहती है. लेकिन इस दौरान जो अगर बिना किसी सेफ्टी के सेक्स कर लेती है. ऐसे में उस इमरजेंसी से बचने के लिए जो पिल इस्तेमाल की जाती है. उसे इमरजैंसी पिल कहते हैं.

* गर्भ निरोधक के साइड इफेक्ट्स: गर्भ निरोधक के कई साइड इफेक्ट्स भी है. जो हम आपको बता दें कि कई महिलाओं को इसको लेने के बाद उल्टियों की शिकायत होती है जो कि काफी कॉमन है. इसलिए ध्यान रखें कि पिल लेने के दो घंटे के अंदर अगर आपको उल्टी हो जाती है तो आपको इसे दोबारा ले लेना चाहिए. नहीं तो गर्भवती होने की संभावना बन सकती है.

 

रात का ये समय होता है सेक्स के लिए सही

आपकी सेक्स लाइफ को रंगीन बनाते हैं कलरफुल अंडरगार्मेंट्स

इसलिए महिलाएं पसंद करती हैं कार सेक्स