फेफड़ों को रखना है स्वस्थ तो आपके काम आएँगे ये 4 टिप्स

शरीर के सभी अंगों को ठीक तरीके से काम करते रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। जी हाँ और शरीर में ऑक्सीजन को एकत्रित करने और सभी अंगों तक पहुंचाने में फेफड़ों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसी के चलते इसका स्वस्थ रहना और निरंतर सही तरीके से काम करते रहना आवश्यक माना जा सकता है। अब तक हुए कई शोध यह बताते हैं कि समय के साथ हमारे फेफड़ों की कार्यक्षमता धीरे-धीरे कम हो जाती है, जिसके कारण कई तरह की श्वसन और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है। ऐसे में आहार, जीवनशैली और नियमित व्यायाम इस अंग को सेहतमंद रखने में आपके लिए मददगार हो सकते हैं। आज हम बताने जा रहे है वह टिप्स जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए काम आएँगे।

धूम्रपान से बनाए लें दूरी- धूम्रपान, फेफड़ों के लिए सबसे नुकसानदायक माना जाता है। जी हाँ और अमेरिकन लंग्स एसोसिएशन के विशेषज्ञ बताते हैं कि धूम्रपान, कैंसर और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) का प्रमुख कारण है। आपको बता दें कि सिगरेट का धुंआ वायु मार्ग को संकीर्ण कर सकता है जिससे सांस लेने में कठिन, गंभीर सूजन या फेफड़ों की खराबी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

सेक्सुअल हेल्थ के लिए वरदान हैं ये चीजें, पुरुषों को रोज करना चाहिए सेवन

इनडोर प्रदूषण से नुकसान- फेफड़ों की बढ़ती बीमारियों का एक प्रमुख कारण इनडोर प्रदूषण को भी माना जाता है। जी दरअसल घर और कार्यस्थल पर हवा का आवागमन ठीक न होना फेफड़ों की गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। ऐसे में इनसे विशेष बचाव करते रहने की आवश्यकता है और इसके अलावा खराब हवा वाले दिनों में बाहर व्यायाम करने से बचें।

व्यायाम बहुत जरूरी- फेफड़ों की बीमारियों से बचे रहने और इन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम, विशेषकर सांस लेने वाले अभ्यास करते रहना बहुत आवश्यक माना जाता है। जी दरअसल शारीरिक रूप से सक्रिय रहना आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

ये टिप्स हैं मददगार-
* एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीजें खाएं।
* फ्लू और निमोनिया के टीके लगवाएं।
* रोजाना व्यायाम करें।
* एयर फिल्टर जैसे उपकरणों का प्रयोग करें।

हैं डायबिटीज के मरीज हैं तो भूलकर भी ना खाए यह चीजें

12वीं पास महिलाओं के लिए यहाँ निकली नौकरियां, ऐसे करें आवेदन

अगर दिख रहे हैं ये लक्षण तो समझ लीजिये हो गए हैं हाई ब्लड प्रेशर के शिकार

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -