ये तरीके बनाएंगे आपके लंग्स को मजबूत
ये तरीके बनाएंगे आपके लंग्स को मजबूत
Share:

शरीर को स्वस्थ रखना हमारा काम है. इसके लिए हमको कई सारी चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है. या ये कहें कि  उसे स्वस्थ रखने के लिए जो भी करना पड़े आप करते ही हैं. इसी तरह फेफड़ों को स्वस्थ रखना भी बेहद जरुरी होता है. यह आपकी सांस लेने की प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद करता है. फेफड़ों की मदद से आपके रक्त में ऑक्सीजन पहुंचती है. इन सभी चीजों के लिए फेफड़ों का मजबूत होना जरुरी होता है. लेकिन इसे मजबूत कैसे बनाना है ये हम आपको बता देते हैं. 

योगा: फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए योग फायदेमंद होता है. योग के दौरान जब आप गहरी सांस लेते हैं तो इससे रक्त प्रवाह बेहतर होता है जिसकी वजह से आपके फेफड़ों में ज्यादा ऑक्सीजन रह पाती है. फेफड़ों के साथ योगा डायफ्राम के लिए भी बेहतर वर्कआउट होता है.

स्वीमिंग: पानी के अंदर सांस रोककर रखने से आपके फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है. इसके साथ ही पानी श्वसन मांसपेशियों पर दबाव डालकर उन्हें मजबूत बनाता है. स्वीमिंग फेफड़ों के लिए लाभकारी एक्सरसाइज होती है.

कार्डियो: रनिंग जैसी एरोबिक्स एक्सरसाइज फेफड़ों के लिए फायदेमंद होती है. क्योंकि आपके शरीर को एक्सरसाइज के दौरान ज्यादा ऑक्सीजन की जरुरत होती है. जिसके लिए आपके फेफड़ों को ज्यादा काम करना पड़ता है. शारीरिक असक्रियता आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचने का सबसे बड़ा कारण होती है. इसलिए जॉगिंग, जुम्बा जैसे वर्कआउट करते रहने चाहिए.

वॉटर स्प्लैश: चेहरे पर ठंडा पानी डालने से फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है. यह आपकी हार्ट रेड को कम करके गहरी सांस को आसान बनाने में मदद करती है. इसलिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से पहले चेहरे पर ठंडा पानी जरुर डालें.

दूध का इस समय सेवन सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

डायबिटीज के लिए बेहद फायदेमंद है ड्रिंक

अमेरिका में बच्चों के बीच घिरे रणबीर कपूर, तस्वीर हो रही वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -