कमज़ोर नाखूनों को ऐसे बनाएं मजबूत

नाख़ून ऐसी चीज़ें हैं जो कमज़ोरी के कारण टूट भी जाते है. लड़कियां काफी मेहनत से नाख़ून बढाती हैं लेकिन वो भी टूट जाते हैं जिसके चलते वो परेशान रहती हैं.  सुंदर और चमकदार नाख़ून लडकियों की खूबसूरती में चार चाँद लग देते है. लेकिन वही अगर ये नाख़ून बार बार टूट जाते है तो हाथ भद्दे से नजर आने लगते है.  आपको बता दें, ऐसा केल्शियम की कमी की वजह से होता है. 

* 10 मिनट तक नाखूनों में संतरे का जूस लगाएं. इसके बाद गुनगुने पानी से हाथ धो लें. लगातार ऐसा करने से कुछ ही दिनों में नाखून बढ़ने लगेंगे. 

* एक कटोरी गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदें डालें.अब उस पानी में 5 मिनट के लिए अपनी उंगलियों को रहने दें. इसके बाद तुरंत हाथों को ठंडे पानी में डाल दें. ऐसा करने से नाखून मजबूत होंगे और कोमल भी. 

* नाखूनों को बढ़ाने में नारियल तेल भी बहुत हैल्पफूल है. इस तेल को लगाने से नाखून मॉइस्चराइज होंगे और टूटेंगे नहीं. एक कटोरे में नारियल तेल डाल लें. इस तेल से नाखूनों क मालिश करें. इससे नाखून तेजी से बढ़ेंगे. 

* नाखून बढ़ाने के लिए लहसुन की कलियां लें. अब इन कलियों को बीच से काटकर नाखूनों पर मलें. इस नुस्खे को रात में करेंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा. रोजाना रात को कुछ दिनों तक लगातार लहसुन लगाने से नाखून बढ़ने शुरू हो जाएंगे. 

* नाखूनों के लिए 'विटामिन बी9' भी बहुत जरूरी है. इस विटामिन से नई कोशिकाएं बनने लगती है. लंबे नाखूनों के लिए अपनी डाइट में सब्जियां, अंडे, चुकंदर और खट्टे फल जरूर शामिल करें. 

हाल ही में बाल कलर करवाए हैं तो बता दें अब आगे कैसे रखे ध्यान

खुद को स्मार्ट लुक देना है तो लड़के ना करें ये गलतियां

सिगरेट से हुए काळा होठों को भी बना सकते हैं सामान्य

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -