दांतों की कैविटी को दूर करने के लिए असरदार हैं ये उपाय

दांतों की कैविटी को दूर करने के लिए असरदार हैं ये उपाय

दाँतों के बीच होने वाली छोटी सी जगह भी कभी-कभी बड़ी-बड़ी समस्याओं का कारण बन जाती है. ऐसे ही दांतों में कैविटी हो जाती है जिससे हम कई बार परेशान हो जाते हैं. चाहे हम अपने दांतों की देखभाल कितना भी अच्छे से क्यों ना करें लेकिन थोड़ी सी लापरवाही दांतों के लिए हानिकारक हो सकती है. यह दांतों को इतना संवेदनशील बना देते हैं कि दांतो में सेंसेशन होने लगते हैं. इसके कारण दांतो के बीच प्लाक बनने लगता है और बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं. कैविटी को कम करने और इसके दौरान होने वाले दांत दर्द से राहत पाने के लिए आप आसान घरेलू उपायों आजमां सकते हैं. अगर आपको भी है तो इन तरीकों से दूर कर सकते हैं. 

नमक का पानी
इस उपाय के लिए आपको एक बड़ा चम्मच नमक और एक गिलास गुनगुना पानी चाहिए होगा. गुनगुने पानी में नमक मिलाकर ग़रारे करें. दिन में दो बार इस उपाय को करें. इससे दांत दर्द से राहत मिलती है. साथ ही दांतों से चिपचिपापन दूर होता है.

लौंग का तेल
दांतों की कैविटी से निजात पाने के लिए लौंग का तेल बहुत ही प्रभावी होता है. यह दांतो से जुड़ी सभी समस्याओं में लाभदायक होता है. लौंग का तेल लेकर रुई की मदद से इसे प्रभावित दांत पर लगाएं. दिन में 2-3 बार इस उपाय को दोहराएं.

नींबू
नींबू विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है जिसके इस्तेमाल से आपका मुंह फ्रेश रहता है और मुंह के हानिकारक बैक्टीरिया मर जाते हैं. इसके लिए आप नींबू का एक टुकड़ा चबाएं और उसके बाद साफ पानी से कुल्ला कर लें.

अदरक का टुकड़ा
अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीबैक्टीरियल गुण मुंह के बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं जिससे दांतों में कैविटी नहीं जमती. सुबह उठकर अदरक का एक टुकड़ा चबाएं. 

पैर की मोच को दूर करने के लिए अपनाएं आसान तरीके, तुरंत होगा दर्द दूर

घरेलु तरीकों से अपनी लूज़ थाई को बना सकते हैं अट्रैक्टिव

गर्दन की अकड़न से राहत देते हैं ये टिप्स, झट से होगा दर्द दूर