स्किन पोर्स से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीके
स्किन पोर्स से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीके
Share:

स्किन पोर्स जो आपके लुक को बेकार बना देते हैं. उन्हें दूर करने के लिए आप कुछ न कुछ टिप्स अपनाते ही होंगे. चेहरे पर कई बार पिम्पल्स के कारण पोर्स हो जाते हैं जो सुंदरता को कम करते हैं. रोमछिद्र या स्किन पोर्स जब बड़े होने लगते हैं तो चेहरे की सुंदरता खराब होने लगती है. चेहरे को हमेशा जवां रखने के लिए रोमछिद्र या Skin Pores में कसावट बनी रहनी चाहिए. इसके अलावा पोर्स होने की एक वजह पिंपल्‍स भी होते है. पोर्स को छिपाने के लिए महिलाएं मेकअप का सहारा लेती है, लेकिन ये एक टेम्पररी तरीका है. अगर आप भी इससे हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं तो हम आपको बता देते हैं इसके तरीके. 

रोम छिद्र (Skin Pores) की सफाई कैसे करें 

चेहरे के पोर्स तब बड़े नजर आने लगते है. जब उनमें गंदगी, तेल, या बैक्टीरिया, उनमें भर जाते हैं और सूजन पैदा करने लगते हैं. अगर रोमछिद्र में गंदगी भरी होगी, तो चाहकर भी रोमछिद्र बंद नहीं हो पाएंगे. इसलिए स्किन पोर्स रोमछिद्र (Skin Pores) सफाई बहुत जरूरी है. 

चेहरे के रोम छिद्रों को किसी अच्‍छे या सॉफ्ट क्लींजर को रूई के फाहे या कॉटन स्वैब में लगाकर चेहरे के रोमछिद्रों को अच्छी तरह साफ करें. आप चाहे तो रोमछिद्रों की सफाई के ल‍िए नेचुरल क्‍लींजर से सफाई कर सकते हैं.

पपीता फेसपैक से स्किन पोर्स की सफाई 
पपीते के पेस्‍ट में शहद और कच्चा दूध मिलाकर पैक बना लें. इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें. इससे त्वचा में कसाव आएगा और पोर्स का आकार छोटा होगा.

गुलाबजल है कारगर 
पोर्स को बंद और साफ करने के ल‍िए गुलाब जल से चेहरे को साफ करें. गुलाब जल में आधा चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच लेमन पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं.

5 मिनट रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. इससे ओपन पोर्स की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी.

दही से दूर होगी समस्या 
दही में मौजूद लैक्टिक एसिड पोर्स में मौजूद गंदगी को दूर करता है और उन्‍हें टाइट करती है. एक बड़ा चम्मच दही लेकर उसे अपने चेहरे पर लगा लें.

10 मिनट बाद गीले साफ तौलिये से साफ कर दें. और फिर चेहरे को धो लें. दही चेहरे पर एंटी एजिंग एजेंट की तरह काम करता है.

दही में लैक्टिक एसिड के साथ हेल्दी वैक्टिरिया पाये जाते हैं. दही को फेस में लगाने के साथ आप अपनी डाइट में भी शामिल करें. दही खाने से बढ़ती उम्र का असर चेहरे की स्किन पर नहीं दिखता है.

नीम और हल्दी से अपनी फटी एड़ियों को बनाएं सुंदर

सौंदर्य निखार के लिए सबसे पुराना है ये तरीका

घूमने के चक्कर में अपनी स्किन को ना करें ख़राब, ऐसे रखें ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -