क्या आपके भी जूतों से आती है बदबू? तो गर्मियों में अपनाएं ये आसान तरीके, मिलेगा निजात
क्या आपके भी जूतों से आती है बदबू? तो गर्मियों में अपनाएं ये आसान तरीके, मिलेगा निजात
Share:

गर्मी का सीजन आ चुका है। ऐसे में धूप, गर्मी तथा उमस की वजह से पसीना आना बहुत आम है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें गर्मी सहन नहीं होती तथा बहुत ज्यादा पसीना आता है। पसीना आने की वजह से कई लोगों को शर्मिंदा भी होना पड़ता है। किन्तु सबसे ज्यादा शर्मिंदगी उस वक़्त होती है, जब किसी को अपने जूते उतारने होते हैं। क्योंकि उनके जूते से पसीने की बेहद गंध आती है। जूते की गंध की दिक्कत पुरुष एवं महिला दोनों के साथ होती है। जूते की अच्छे से सफाई के पश्चात् भी कई लोगों के जूतों में से गंध आती है तथा गर्मी के सीजन में यह दिक्कत ज्यादा बढ़ जाती है। यदि आप भी उन व्यक्तियों में से हैं, जिनके जूते में से गंध आती है तो नीचे बताए हुए कुछ सरल तथा घरेलू तरीके भी अपना सकते हैं, जो जूते की गंध को कम करने में बहुत सहायता करेंगे।   

1- अपने जूते और इनसोल धोएं (Wash Your Shoes and Insoles):- अपने जूते और इनसोल को धोने से जूते फ्रेश बने रहते हैं तथा गंध नहीं आती। जूतों को ठंडा पानी से और हाथ से धोना सबसे बेहतर रहता है। जूते धोने के पश्चात् उन्हें खुली हवा में सुखाना सबसे अच्छा है, क्योंकि कपड़ों के ड्रायर में सुखाने से जूते खराब हो सकते हैं।

2- फल के छिलकों से दूर होगी गंध(Remove odor from fruit peels):- जूतों की गंध को दूर करने के लिए आप संतरा, मौसमी या नीबू के छिलके लेकर रात में जूते के भीतर रख दें तथा अगली सुबह उन्हें निकाल दें। ऐसा करने से जूतों में गंध नहीं आएगी। 

3- देवदार की लकड़ी से नहीं आएगी जूतों में गंध (Remove odor from cedar wood):- देवदार की लकड़ी एंटीफंगल गुणों से भरपूर होती है। इसलिए यदि आप चाहें तो जूतों के बैक्टीरिया तथा कवक को नष्ट करने के लिए देवदार की लकड़ी को रातभर के लिए जूतों में रखकर छोड़ दें।

4- जूते-चप्पल वाले कीटाणुनाशक का उपयोग करें (Shoe and Sandal disinfectant):- शाम को घर आकर जब आप जूते उतारते हैं तो उसमें कीटाणुनाशक को स्प्रे करें। दरअसल, जूते में गर्मी की वजह से बदबू के कारण बनने वाले बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। यदि जूतों या सैंडल में कीटाणुनाशक स्प्रे करेंगे तो वे ख़त्म हो जाएंगे तथा अगले दिन आपके जूते फ्रेश रहेंगे। 

5- आपके पैरों पर डियोडरेंट लगाएं (Deodorant on your feet):- अपने पैरों पर डियोडरेंट का इस्तेमाल करने से बदबू उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया और कवक से छुटकारा मिल सकता है। इसलिए बाजार से अच्छा डियोडरेंट लेकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। किन्तु ध्यान रखें इससे स्किन इंफेक्शन हो सकता है।

ओडिशा सरकार ने जिला कलेक्टरों को कोविड मामलों से निपटने के लिए कार्य योजना तैयार रखने का निर्देश दिया

WHO चीफ को पीएम मोदी ने दिया नया 'तुलसी भाई' नाम, टेड्रोस घेब्रेयसस की गुजराती सुन खुश हुए PM

प्लाज्मा पर आधारित हरे रंग के कीटाणुनाशक कोविड जैसे संक्रमणों के प्रसार को रोकने में मदद कर सकते हैं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -