त्वचा की सतह के नीचे होने वाले पिम्पल से ऐसे पाएं निजात
त्वचा की सतह के नीचे होने वाले पिम्पल से ऐसे पाएं निजात
Share:

इसमें कोई शक नहीं है कि पिंपल्स आपकी सुंदरता को फीका कर सकते हैं. इसके कारण आप कई बार परेशान रहते हैं और खासकर ऑयली स्किन वालों के लिए यह बड़ी समस्या है क्योंकि उन्हें पिंपल्स होने का अधिक खतरा होता है. त्वचा की सतह के नीचे खासकर ठोड़ी या नाक की किनारों पर पिंपल्स होने से बहुत परेशानी होती है. ये पिम्पल्स आपको काफी परेशान करते हैं जिससे राहत पाने के लिए आप कुछ न कुछ खोजते ही रहते हैं. 

1) हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम- आप प्रभावित हिस्से पर हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम लगा सकते हैं और उस हिस्से को बैंड-ऐड से कवर कर सकते हैं. इससे इन्फ्लेमेशन कम होती है और सिर के पिंपल्स से राहत मिलती है.

2) टिश्यू से दबाना- अगर आप ऐसे फोड़ना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं. उंगलियों पर टिश्यू लपेटकर पिंपल को दबा सकते हैं. दाने को दबाने से बैक्टीरिया स्किन के अन्दर जा सकते हैं. दाना फोड़ने के बाद आपको प्रभावित हिस्से को टच नहीं करना चाहिए और एंटीबैक्टीरियल क्रीम लगनी चाहिए.

3) डॉक्टर के पास जाएं- अगर आपके सभी प्रयासों के बाद भी दाने सतह पर से नहीं जा रहे हैं तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेनी चाहिए. एक कॉर्टिसोन स्पॉट उपचार सिर्फ आपकी मदद कर सकता है.

इस बात का रखें ध्यान
जब प्रभावित हिस्सा सूखने लगे तो, आपको उस पपड़ी को नहीं उतारना चाहिए. बेशक उसमें खुजली होती है लेकिन उसे टच ना करें. पपड़ी से जख्म जल्दी ठीक होता है.

हाथों को मुलायम बनाने के लिए अपनाएं घर पर बनाई क्रीम, दिखेंगे सुन्दर

सेहत के साथ सौंदर्य लाभ भी देती है मुलेठी

आँखों को बड़ी और खूबसूरत बनाने में मददगार हैं ये मेकअप टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -