चेहरे से डेड स्किन निकालने के लिए करें कॉफ़ी का इस्तेमाल

स्किन की ऊपरी परत पर जमे डेड सेल्स को डेड स्किन कहते हैं. इसे हटाने के लिए आप कई तरह के उपाय करते होंगे, स्क्रब करते हैं और न जाने क्या क्या करते हैं ताकि आपका चेहरा सही और मुलायम बना रहे. डेड स्किन होने पर त्वचा काली और मुरझाई हुई दिखने लगती है. इसके अलावा फाइन लाइंस और झुर्रियां भी अधिक दिखने लगती है और स्किन पर काले धब्बे दिखने लगते हैं. डेड स्किन हटाने के लिए आप कई तरह के घरेलु उपाय भी कर सकते हैं. जानिए उन उपायों के बारे में. 

चीनी
चीनी भी त्वचा के पोर्स को क्लीन करके डेड स्किन रिमूव करने में मदद करती है. इसके प्रयोग के लिए आधा कप चीनी, 2-3 चम्मच जैतून का तेल, 2-3 चम्मच शहद और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं. लगाने के बाद कुछ मिनट मसाज करें और गर्म पानी से चेहरा साफ़ कर लें.

कॉफ़ी
इसके प्रयोग के लिए 3 चम्मच कॉफ़ी, 1 चम्मच जैतून या बादाम का तेल, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच चीनी लें और सबको मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन, घुटने और कोहनी पर अच्छे से लगाएं. कुछ देर बाद मसाज करें. मसाज के बाद 5-10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और बाद में त्वचा को गर्म पानी से साफ़ कर लें. स्किन चमकने लगेगी.

बादाम
इसके प्रयोग के लिए दस बादाम रातभर के लिए पानी में भिगों दें. सुबह बादाम को निकालकर पीस लें और मुलायम पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में 2 चम्मच शहद भी मिलाएं. पेस्ट बनने के बाद उसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें. पेस्ट को 10-15 मिनट सूखने दें और फिर गर्म पानी से फेस साफ़ कर लें.

फ़टे होठ घटा देते हैं आपकी सुंदरता, मुलायम रखने के लिए अपनाएं ये उपाय

आपके बालों को घना और खूबसूरत बनाती है मेहँदी

फ़टी एड़ियों को भी ठीक करती है ग्रीन टी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -