इन तरीकों से चिकेनपॉक्स के दाग को कर सकते हैं दूर

इन तरीकों से चिकेनपॉक्स के दाग को कर सकते हैं दूर

चिकन पॉक्स के ठीक हो जाने के बाद भी कई बार लापरवाही के कारण चेहरे पर चिकन पॉक्स के दाग रह जाते हैं. ये बीमारी थोड़ी अजीब भी होता है लेकिन ये दाग छोड़ जाते हैं जिनहिं दूर करना आसान नहीं  होता. ये दाग चेहरे पर बुरे दिखते हैं, साथ ही ये दाग बहुत जिद्दी होते हैं और आसानी से नहीं मिटते. इसलिए चिकन पॉक्स के दाग मिटाने के लिए आप इन कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

1. नारियल का पानी: चिकन पॉक्स के दाग मिटाने के लिए नारियल पानी एक महत्वपूर्ण औषधि होता है. इसमें कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस होता है. यह त्वचा की बीमारियां जैसे दाग, झुर्रियां, डिहाइड्रेशन आदि को दूर करता है. साथ ही त्वचा के pH स्तर को संतुलित रखता है. इसके एंटी-वायरस, एंटी-फंगल गुण चिकन पॉक्स के निशानों को मिटाने में मदद करते हैं.

2. ऑट्स: ऑट्स त्वचा को हाइड्रेट करता हैं. यह इन दागों को जल्दी ठीक करता है और इन दागों को साफ करने में मदद करता है. इसके एक्सफोलिएट गुण होते हैं जो चेहरे से चिकनपॉक्स के दागों को तो मिटाते ही हैं और साथ ही लालपन को भी कम करते हैं.

3. बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा में एल्काइन गुण होते हैं. यह आपकी त्वचा के pH को बैलेंस रखता है. इसका इस्तेमाल से त्वचा से चिकन पॉक्स के दाग कम होने लगते हैं साथ ही इसके एक्सफोलिएट गुण चिकन पॉक्स के दागों की खुजली को कम करते है.

मसल्स के लिए बेहतर है व्रत में खाया जाने वाला साबूदाना

धूल मिट्टी की एलर्जी से बचाएंगी ये चीज़ें