लेमन से पाएं ब्लैक हेड से छुटकारा, निखरेगा चेहरा

लेमन से पाएं ब्लैक हेड से छुटकारा, निखरेगा चेहरा

धूल और मिट्टी के कण जब त्‍वचा के रोमछिद्रों में इकट्ठा होकर उन्‍हें ब्‍लॉक कर देते हैं. इससे ब्लैक हेड होजाते हैं जो आपके चेहरे को भद्दा बना देते हैं. यह सबसे ज्‍यादा नाक पर दिखाई देते हैं, जिसकी वजह से चेहरा भद्दा और अनाकर्षक लगने लगता है. अगर आप भी ब्‍लैकहेड्स से परेशान हैं तो हम आपको बता रहे हैं ऐसे घरेलू टिप्‍स. 

नींबू और शहद
नींबू के रस को नैचरल ब्लीच माना जाता है. एक बोल में नींबू के रस के साथ शहद मिलाएं और आधा चम्मच चीनी डालें. इस मिक्स से धीरे-धीरे ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर स्क्रब करें और फिर फेस को हल्के गर्म पानी से धो लें.

बेकिंग सोडा
दो टीस्पून बेकिंग सोडा लें और उसे पानी के साथ मिक्स करें. दो मिनट इस मिक्स को रखे रहने दें और फिर ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर लगाएं. इसके सूख जाने पर रब करके हटाएं. सप्ताह में दो बार इसे दोहराएं.

दालचीनी
एक टीस्पून दालचीनी के पाउडर के साथ एक चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी मिक्स करें. इसमें चाहे तो गुलाब जल भी डाल सकते हैं. प्रभावित हिस्से पर करीब 15 मिनट तक इस मिक्स को लगे रहने दें और फिर रब करते हुए हटाएं. बेहतर नतीजे के लिए इसे 10 दिन में एक बार जरूर रिपीट करें.

ओटमील
एक बोल में ओटमील डालें और उसमें एक टेबलस्पून शहद और चार चम्मच टमाटर का रस मिलाएं. पेस्ट से स्किन को स्क्रब करें और 10 मिनट इसे सूखने दें. हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें.

इन टिप्स से ही बन सकती हैं आप खूबसूरत, लेकिन बरतें सावधानी

घर पर भी कर सकते हैं अपने अंडरआर्म्स क्लीन, अपनाएं ये टिप्स

ये Green जूस स्किन के लिए हैं लाभकारी