पीठ पर होने वाले मुंहासो से ऐसे पाएं छुटकारा
पीठ पर होने वाले मुंहासो से ऐसे पाएं छुटकारा
Share:

कई लोगों की पीठ पर मुहांसे और दाग-धब्बे हो जाते है जिससे वो उन पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते. आपके कपड़ों में मौजूद धूल और नमी ही इसका मुख्य कारण है. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो कुछ टिप्स अपना कर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं. जानिए इन टिप्स को जिससे आपकी पीठ के मुंहासे खत्म हो सकते हैं. 

टी ट्री ऑयल(Tea Tree Oil): टी ट्री ऑयल में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल क्षमतायें होने के कारण यह मुंहासो को रोकने में काफी मदद करती है. टी ट्री ऑयल को सीधे मुंहासो वाली जगह पर लगा दें, लगाने से पहले उसमें बराबर मात्रा में पानी मिलाकर उसे पतला कर लें.

ज्यादा पसीने होने के बाद नहा लें : जब आप एक्सरसाइज कर के आयें उसके तुरंत बाद ज़रूर नहा लें. क्योंकि पसीने से भीगे हुए कपड़े जब आपकी त्वचा के संपर्क में आते हैं तो मुंहासों के निकलने की संभावना बढ़ जाती है. आप अपनी पीठ को गर्म तौलिये से भी रगड़ सकती हैं जिससे छिद्र खुल जाते हैं और मृत त्वचा अच्छे से साफ़ हो जाती है. इसके अलावा ऐसी टी शर्ट या ब्रा का इस्तेमाल करें जो ऐसे फेब्रिक से बने हों जिनसे पसीना कम आता हो.

बेन्जोल पेरोक्साइड(Benzoyl Peroxide) क्रीम लगायें : अपनी त्वचा से धूल, बैक्टीरिया और अतिरिक्त तेल को हटाने के लिये बेन्जोल पेरोक्साइड क्रीम या सैलिसिलिक एसिड क्लींजर को हफ्ते में दो बार लगायें. बेन्जोल पेरोक्साइड एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है और मुंहासो को सुखा कर उन्हें हटा देता है. इस बात का ध्यान रखें कि कपड़े पहनने से पहले दवा पूरी तरह सूख गयी हो.

इन हेयर स्टाइल्स में क्यूट दिख सकती हैं आपकी बच्ची

जान लें बोटॉक्‍स ट्रीटमेंट से जुड़ी 5 बातें, जिन्हें आप मान लेते हैं सच

ड्राई स्किन के लिए यूज़ करें स्ट्रॉबेरी, मिलेंगे ये फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -