घर पर मिठाई में मिलावट की जांच करने के लिए अपनाये ये आसान टिप्स, जाने
घर पर मिठाई में मिलावट की जांच करने के लिए अपनाये ये आसान टिप्स, जाने
Share:

एक बार फिर त्योहारों का सीजन पास आ रहा है और त्योहारों के नाम से ही बाज़ारो में तरह-तरह की मिठाईया और व्यंजन मिलाने लगाती है और इसी के साथ शुरू हो जाता है मिलावट खोरो का बाज़ार , ऐसे में इस मिलावटी खाने से आपके और आपके परिवार को बचाने के लिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ ख़ास टिप्स , तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके बारे में   ..............

बाजार में मिलने वाली अधिकांश मिठाईया दूध और खोये से बनती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने घर पर भी मिठाई की मिलावट की जांच कर सकती हैं। जी हाँ इन मिठाइयों के जांच के तरीके निम्न है। ...

- खोये या मावे की मिलावट भी आप खुद घर में टेस्ट कर सकती हैं। इसे टेस्ट करने का तरीका बहुत ही आसान है। इसके लिए खोवे पर अगर फिल्टर आयोडीन की 2-3 बूंदे डालें इससे वो काला पड़ जाए तो समझ जाएं कि इसमें मिलावट है। 

- इसी तरह दूध में कई तरह से मिलावट की जाती है सिर्फ खास त्योहारों के मौके पर ही नहीं बल्कि मुनाफाखोर इसमें मुनाफे के हिसाब से अकसर मिलावट करते हैं लेकिन दूध में मिलावट की जांच आप घर पर ही कर सकते हैं। इसके लिए आधा कप दूध लें और बराबर मात्रा में पानी मिला लें अगर इसमें झाग बन जाए तो समझ जाइए कि इसमें डिटर्जेंट मिला हुआ है।

तो अब सिर्फ बाजार से मिठाईया खरीदते समय ही नहीं बल्कि घर पर खुद भी मिठाईया बनाने के पहले इनकी सामग्री में मिलावट की जांच जरूर करे ताकि आपके परिवार की इन मिलावट से रक्षा कर सके।  

खाने में पोषक तत्वों को बनाये रखने के लिए इन टिप्स को जरूर करे फॉलो, जाने

नॉन स्टिक बर्तनो की लाइफ बढ़ाने के लिए इस्तेमाल में बरते ये सावधानी , जाने

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए ये है सुपरफूड , ऐसे करे सेवन तो जल्द मिलेगा आराम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -