तुरंत बेटर फील करने के अपनाएं ये तरीके, रहेंगे स्वस्थ

आजकल हमें हर समस्या का तुरंत उपाय चाहिए होता है. बिज़ी लाइफ में आपको ये भी जरुरी होता है कि आप तनाव मुक्त रहें. किसी भी तरह के स्ट्रेस से फ्री रहना आपके स्वस्थ के लिए उचित होता है. लेकिन कई बार होता है आपका मूड जल्दी ही ख़राब भी हो जाता है. लेकिन उसे तुरंत ठीक करने के लिए आपको कोई उपाय नहीं मिलती. इसलिये जरुरी है कि आप कुछ आसान तरीकों की मदद से खुद को बेहतर महसूस कराएं. ये तरीके आसान हैं और कम समय लेते हैं.

गहरी सांस लें
गहरी सांस लेने से आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है जिससे ब्रेन को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलती है. जब ब्रेन में ऑक्सीजन अधिक होती है तो यह बेहतर तरीके से काम करता है और फील-गुड हार्मोन को रिलीज करता है जिससे आप अच्छा महसूस करते हैं.

संगीत सुनें 
संगीत सुनने से आपके शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होते हैं जो आपको खुशी महसूस कराते हैं. इसलिये तुरंत बेहतर महसूस करने के लिए पसंदीदा संगीत सुनें.

बाहर जाएं
जब आप दुखी होते है तो आप किसी से मिलना नहीं चाहते हैं और ना ही घर से बाहर निकलना चाहते हैं लेकिन ऐसा करने से आप अधिक दुखी महसूस करते हैं. इसलिये बाहर जाएं, पार्क में घूमें, जॉग करें. इससे आपको बेहतर महसूस होगा.

खाना पकाएं
अगर आप तुरंत मूड को बेहतर करना चाहते हैं तो घर पर अपने और अपने परिवार के लिये पसंदीदा खाना पकाएं. इससे आपको अच्छा लगेगा साथ ही आपको खुशी मिलेगी.

मुस्कुराएं
हम जानते हैं कि जब आप दुखी होते हैं तो मुस्कुराना बहुत मुश्किल है. हालांकि जब आप मुस्कुराते हैं तो इससे आपके दिमाग को लगता है कि खुश हैं और यह हैप्पी हार्मोन एंडोर्फिन रिलीज करता है जिससे आपका मूड बेहतर होता है.

इन संकेतों से जानें कहीं आपकी बीमारी गंभीर तो नहीं..

इन तरीकों से दूर होंगे घर में घुसे मच्छर

अधिक चीनी खाना सेहत के लिए है नुकसानदायक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -