बरसात में हो रही गले में खराश, तो घरेलू उपाय करेंगे इलाज
बरसात में हो रही गले में खराश, तो घरेलू उपाय करेंगे इलाज
Share:

बरसात का मौसम चल रहा हैं और मौसम के कारण आपको कई तरह के इन्फेक्शन होने की संभावना हो सकती है. इसी के साथ ठंडे मौसम में गले में खराश भी हो जाती है जो बोलने में भी तकलीफ देता है. इसे ही ठीक करने के लिए आप कुछ घरेलु तरीके अपना सकते हैं जिसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं. गले की खराश (Sore throat) का होना जो इस मौसम में होने वाली आम समस्या हैं. जिसे आसान घरेलु तरीकों से दूर किया जा सकता है. 

अदरक व लौंग
अदरक की चाय गले की खराश को दूर करने में काफी असरदार होती है. अदरक के टुकड़े को गर्म पानी में चाय व चीनी के साथ डाल कर उबाल लें. उसके बाद कुछ देर इन्हें उबालने के बाद उसे धीरे धीरे पी लें. इसी तरह आप लौंग की चाय बना कर पी सकते हैं. 

अनानास 
अनानास के जूस में पाए जाने वाले ब्रोमेलेन नाम का एंजाइम पाया जाता है, जिसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शामिल होता है. यह गले के संक्रमण को दूर करने में काफी मदद करता हैं. इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं.

नमक का पानी
नमक में पाए जाने वाले एंटी इफ्लेमेटरी गुण गले की खराश को दूर करने में काफी मदद करते है. यह मुंह व गले के बैक्टीरिया व वायरस को दूर करने के साथ गले की सूजन व खुरदुरेपन को खत्म करते है. इसके लिए गुनगुने पानी में नमक मिलकर रोज 3 से 4 बार गरारे करने चाहिए. 

सेब का सिरका 
गले की खराश को खत्म करने में सेब का सिरका भी काफी फायदेमंद होता है. सेब के सीरके में एंटीमाईक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण पाए जाते है. यह गले व मुंह के बैक्टीरिया को दूर करने का काम करते है. इसे गर्म पानी में नमक के साथ मिक्स करके गरारे करे या पानी में डाल कर इसकी भाप लें. 

लहसुन 
लहसुन बहुत ही गुणकारी खाद्य पदार्थ है, यह न केवल गले के लिए बल्कि हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते है. लहसुन की एक कली को दो भागों में बांट कर अपने मुंह में रख लें. इसके बाद धीरे धीरे इसे चूसें. जल्द ही गले की खराश से आराम मिल जाएगा. 

माथे की झुर्रियों के लिए काम का है एलोवेरा, ऐसे करें उपयोग

दूध भी हो सकता है आपका नेचुरल मेकअप रिमूवर

हेयरफॉल को कम करता चुकंदर, ऐसे करें इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -