जानें क्या हो सकते हैं Eye brow पर पिम्पल होने के कारण..

जानें क्या हो सकते हैं Eye brow पर पिम्पल होने के कारण..

चेहरे पर पिम्पल होना आम बात है लेकिन आइब्रो जैसी असामान्य जगह पर पिम्पल हो जाये तो आपको हैरानी के साथ-साथ परेशानी भी होती होगी. पिम्पल्स आपके लुक को ख़राब कर देते हैं. अगर आपको भी ऐसा हो रहा है तो जानें क्या हैं कारण,
इन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां जान सकते हैं कुछ तरीके जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

* मेकअप- भारी मेकअप करने से आपकी आइब्रो के आसपास दाने हो सकते हैं. आपके द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले हेयर प्रोडक्ट्स से भी आपकी आइब्रो पर पिंपल्स हो सकते हैं. दरअसल इनसे आपकी आइब्रो पर गन्दगी जमा हो जाती है, जिसे नियमित रूप से साफ करना बहुत ज़रूरी है. अगर आप अपनी आइब्रो पर मेकअप प्रोडक्ट्स लगाती हैं, तो इसे रात को रिमूव करना न भूलें.

* चश्मा- गंदा चश्मा पहनने से भी इस हिस्से में बैक्टीरिया जमा हो जाता है, जिस वजह से पिंपल्स होने का खतरा रहता है. इसके अलावा स्किन पर चश्मे की रगड़ से तेल उत्पादन को बढ़ावा मिलता है और इसका परिणाम ब्रेकआउट्स के रूप में नज़र आता है. इसलिए अपना चश्मा साफ़ करके पहनें.

* थ्रेडिंग- थ्रेडिंग द्वारा बाल के रोम बाहर खींचने से ये हिस्सा इन्फेक्शन के लिए ओपन हो जाता है, जो ब्रेकआउट्स का कारण बन सकता है. थ्रेडिंग के तुरंत बाद मेकअप करने से छिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे ब्रेकआउट्स का जोखिम रहता है. इसलिए थ्रेडिंग के बाद ऐक्नी-फाइटिंग लोशन लगाने से दानों से बचा जा सकता है.

मुहांसे रोकने के आसान टिप्स

आइब्रो पर ज़रूरत से ज्यादा मेकअप न करें. अगर मेकअप किया भी है, तो हर रात को इस हिस्से को अच्छी तरह से साफ़ ज़रूर करें.

इसके आलावा प्रभावित हिस्से पर पेट्रोलियम या किसी अन्य तेल से भरपूर प्रोडक्ट न लगायें.

प्रभावित हिस्से पर ग्रीन टी आयल लगायें और रातभर लगा रहने दें. ऐसा 2 से 3 करें. इससे आपको मुहांसे कम करने में मदद मिलेगी.

वाइन फेस पैक से घर पर बढ़ा सकते हैं चेहरे की चमक

कच्चा पपीता आपके अनचाहे बालों को करेगा दूर

मुंह के कीटाणु मार सकता है नारियल का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल