हार्ट अटैक के बाद इन चीज़ों से रहे दूर
हार्ट अटैक के बाद इन चीज़ों से रहे दूर
Share:

किसी भी व्यक्ति को एक बार हार्ट अटैक हुआ होता है तो उसे कई बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता होती हैं. उस इंसान का दिल कमज़ोर हो जाता है और उसके लिए हर कदम को फूंक फूंक कर रखना पड़ता  है. जिससे हार्ट की रिकवरी की जा सकें. ऐसे में आपको कुछ ऐसी आदतों को छोड़ने की जरूरत होती हैं जो आपके दिल को नुकसान पहुंचाए. इसी की कुछ टिप्स हम आपको बताने जा रहे हैं. 

* धूम्रपान

हार्ट अटैक के बाद धूम्रपान करना आपके हार्ट के लिए बेहद ही हानिकारक साबित हो सकता है. अगर आप नियमित धुम्रपान करने वाले हैं तो आपको इस आदत से तौबा करना ही होगा. धूम्रपान करने से हार्ट की धमनियों में रक्त के प्रवाह पर विपरीत प्रभाव पड़ता है.

* फैटी आहार लेने से बचे

अपने आहार में कम ही तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. डालडा या घी का प्रयोग कम से कम करें. साथ ही बाहर का भी तला भूना खाना खाने से बचना चाहिए. ज्यादा तेल की चीजों को खाने से फैट धमनियों में परत के रूप में जमा होने लगता है. साथ ही रक्त के संचार पर भी प्रभाव डालता है.

* शक्कर, चॉकलेट के सेवन से बचें

चॉकलेट का सेवन करने से बचे. चॉकलेट के खाने से कॉलेस्ट्रॉल के स्तर में तेजी से बढ़ोतरी होती है. रक्त के थक्के और रक्त का गाढ़ापन होना शरीर के लिए जानलेवा हो सकता है.

गर्म पानी के इस्तेमाल से हो सकती है आपको यौन संबंधी परेशानी

लीवर से जुडी बीमारियों को जड़ से दूर करता है 'करेला'

पाचन से लेकर कब्ज तक कई बीमारियों के इलाज करता है 'जामुन'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -