कंधे के दर्द जल्द राहत देंगी ये टिप्स

कंधे के दर्द जल्द राहत देंगी ये टिप्स

कंधे का दर्द कई बार आस-पास की मांसेपशी या स्नायुबंधन में खिंचाव के कारण होने लगता है. ये सोने के कारण भो हो जाता है जो आसानी से नहीं जाता. तेज दर्द होने से कई बार कोई भी काम ठीक से नहीं हो पाता है. कई बार लगातार किसी भारी बैग को टांगने से मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है, इससे भी यह समस्या शुरू हो जाती है. लेकिन अगर इससे राहत पानी है तो आप कुछ तरीके अपना सकते हैं जिससे आपको राहत मिलेगी.

हल्दी
हल्दी में मौजूद कुरकुमिन एलिमेंट में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो दर्द के साथ-साथ सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इसके लिए 2 चम्मच हल्दी पाउडर में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं. इस पेस्ट को दर्द वाली जगह पर लगाकर रगड़ें. जब सूख जाए, तो इसे गर्म पानी से धो लें. ऐसा दिन में 2 बार करें. हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं.

ठंडी सिकाई
ठंडी सिकाई कंधे के दर्द को कम करने में फायदेमंद होती है. दर्द की जगह को ठंडा करके, वह जगह सुन्न हो जाती है, जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं. प्लास्टिक बैग या पतले तौलिये में कुछ बर्फ का टुकड़ा डालें. दर्द वाले भाग में 10-15 मिनट तक इसे रखें. दिन में दो-तीन बार इसका इस्तेमाल करें. दर्द से राहत मिलती है.

गर्म सिकाई
ठंडी सिकाई की तरह गर्म सिकाई से भी कंधे के दर्द और सूजन से राहत मिलती है. चोट लगने के 48 घंटे बाद गर्म सिकाई करना बहुत ही फायदेमंद होता है. वॉटर बैग में गर्म पानी डालें. इस बैग से 10-15 मिनट तक सिकाई करें. ऐसा दिन में तीन-चार बार करें. इससे आपको आराम मिलेगा.

इन बिमारियों में खतरनाक हो सकता है आम का सेवन

बड़ी परेशानी है हथेलियों से चमड़ी निकलना, करें ये उपाय

जान लें क्या हैं चमकी बुखार के संकेत, कैसे बचें...