आपको भी है डस्ट एलर्जी तो जानें कौनसी चीज़ें आ सकती है काम
आपको भी है डस्ट एलर्जी तो जानें कौनसी चीज़ें आ सकती है काम
Share:

अक्सर आपने कई लोगों को देखा होगा जो धूल-मिटटी के संपर्क में आते ही छींकने लग जाते हैं. उन्हें धुल यानि डस्ट से एलर्जी होती है जिससे अस्थमा के चांस भी होते हैं. डस्ट से एलर्जी में धुल, धुंआ या मौसम में बदलाव होने पर भी स्वास्थ्य से जुडी कई समस्याएँ होने लगती हैं जैसे आंखों से पानी आना और आंखों का लाल होना, छींक आना, नाक बहना, कोल्ड-कफ और सांस लेने में परेशानी जैसी दिकात होने लगती हैं. डस्ट एलर्जी का जल्दी ही इलाज चाहते हैं तो आपको बता दें कि किन तरीकों से ठीक किया जा सकता है. 

भाप यानी स्टीम
भाप लेना धूल एलर्जी के इलाज सबसे कारगर और अचूक तरीका है. कम से कम 10 मिनट के लिए भाप लें ये आपके नाक से लेकर फेफड़े तक काम करता है. इससे कंजेशन खत्म होता है और खुल कर सांस लिया जा सकता है.

विटामिन सी
जिद्दी डस्ट एलर्जी से राहत पाने के लिए यह सबसे सरल और आसान तरीका है आप विटामिन सी का इंटेक बढ़ा दें. खट्टे फल जैसे संतरे और मीठे नीबू के फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं और ये सफेद रक्त कोशिकाओं द्वारा होने वाले हिस्टामाइन के स्राव को रोकते जिससे शरीर में ब्लॉकेज बढ़ती है. विटामिन सी नाक के स्राव और ब्लॉकेज को भी कम करता है.

शहद 
शहर में वो गुण होता है जो न केवल एलर्जी को खत्म कर आपको जुकाम और छींक से राहत पहुंचाता है बल्कि ये आपके गले में होने वाले खराश और श्वांस नली में आई सूजन को भी सही करता है. ये ल्युब्रिकेंट की तरह खराश और खांसी को सही करने का काम करता है. जब भी आपको ऐसा लगे कि आपको डस्ट एलर्जी हो रही तो आप एक चम्मच शहद पी लें. इसके बाद कुल्ला करें लेंकिन पानी न पीएं.

सेब का सिरका
एक गिलास पानी में 1 चम्मच एप्पल साइडर सिरका मिलाएं और दिन में तीन बार इसका सेवन करें. यह पेय कफ यानी बलगम के बनने की प्रक्रिया को तेजी से धीमा करता है और लसीका प्रणाली को साफ करता है.

प्रेगनेंसी में बेहद फायदेमंद है डार्क चॉकलेट्स, जाने इसके फायदे

फायदे के अलावा नुकसान भी पहुंचाता है एलो वेरा

Recipe : बरसात के मौसम में खाएं राज कचोरी, जानें कैसे बनाएं घर पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -