छोटा सा कांटा आपको दे सकता है बड़ी दिक्कत
छोटा सा कांटा आपको दे सकता है बड़ी दिक्कत
Share:

कांटा चुभना वैसे तो ज्यादा दर्द नहीं देता, लेकिन अगर इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो आपकी परेशानी  बढ़ा भी सकता है. जब कांटा चुभता है तब बहुत दर्द होता है और साथ ही इससे आपको घाव भी हो सकता है. समय रहते इसका इलाज ना किया जाए तो यह बड़ी होती जाती हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपचार बताने जा रहे हैं जिन्हें कांटा चुभने पर जरूर आजमा लेना चाहिए.  

* शरीर के किसी हिस्से मे अगर काँटा चुभ जाए तो थोड़े से पानी में दो चुटकी ‎हींग डालकर घोल बना लें. घोल मैं रूई भिगोकर काँटे लगे स्थान पर आधा घंटा बाँध लें. ऐसा करने से काँटा स्वयं से निकल जाता है, और दर्द भी नहीं होता.

* कांटे वाली जगह को थोड़ा सा सुई से कुरेदकर उसमे आंकड़े (मदार) का 3-4 बूंद दूध भरकर पट्टी बांध दें, कांटा स्वयं बाहर आ जाएगा.

* यदि हाथ पैर में कांटा चुभ जाता है तो उसे निकालने के लिए बहुत महनेत करनी पडती है और दर्द भी बहुत होता है. इसके लिए तोड़ा सा गुड़ और अजवाइन को मिलाकर बांधने से कांटा स्वयं निकल जाता है.

* जब कोई कांटा चाहे कितना भी कठोर क्यों न हो, शरीर के अन्दर कहीं चुभ जाये तो धतूरे को गुड़ के साथ खिलाने से कांटा पानी की तरह गल जायेगा.

* जब लोहे की कील, कांटा, पिन या कुछ भी ऐसी वस्तु चुभ गई हो तो चुभी हुई जगह पर कलिहारी (करियारी) को पीसकर लेप करने से कांटा, कील आदि स्वयं ऊपर आ जाता है.

लगातार आ रही है छींक तो आजमाए यह ख़ास उपाय

ऐसे लोगों में ज्यादा होता है स्वाइन फ्लू का खतरा

रात में अच्छी नींद के लिए करें गन्ने के रस का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -