पिम्पल को दूर करने में कारगर हैं ये तरीके
पिम्पल को दूर करने में कारगर हैं ये तरीके
Share:

उम्र बढ़ने के साथ साथ आपके चेहरे पर कई तरह की परेशानी होने लगती है. उन्हें ठीक करने के लिए आप कई तरह के उपाय भी करते हैं. लेकिन आपको भी उसका कोई फायदा नहीं मिलता. उम्र के साथ ऐसा ही एक बदलाव आता है जिसमें समय-समय पर चेहरे पर पिम्पल निकल आते हैं, जो कि चेहरे की खूबसूरती को कम करते हैं. जिसके चलते सभी फिक्रमंद रहते हैं, खासकर लडकियां. वहीं लड़के भी इस चिंता में रहते हैं. तो अगर आपको भी ये परेशानी है तो हम आपको बता देते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिससे आपको आराम मिलेगा.

* बेकिंग सोडा 
बेकिंग सोडा त्वचा के रोम छिद्र को खोलता है. हफ्ते मे 1 या 2 बार एक चमच बेकिंग सोडा मे पानी मिलाकर मुहासों पर लगाये और पांच से दस मिनट तक सुखाने के बाद धो ले.

* कपूर और नारियल तेल 
नारियल के तेल में कपूर मिला कर लगाने से पिम्पल्स के दाग धब्बे साफ़ होते है. ये लेप 10 – 15 मिनट लगाने के बाद फेस को धो ले, इस उपाय को 8 – 10 दिन करने पर पिम्पल के निशान साफ़ होने लगते है.

* टमाटर का मास्क 
आपको पिम्पल्स से छुटकारा दिलाने के लिए टमाटर से बना हुआ लेप एक बहुत ही बढ़िया उपाय है. इसके खातिर आप टमाटर को अच्छी तरह से ग्राइंडर की मदद से ग्राइंड कर लें और अपने फेस में 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद आप ठंडे पानी से बिना रगड़े हुए अपनी स्किन को साफ़ कर लें.

* कच्चा पपीता 
कच्चा पपीता ले और उस को पीस दे. अब आप चाहे तो इस में टी ट्री आयल के 2 बूँद डाले और नीम का जल, गुलाब का जल और हल्दी मिलाये. पिम्पल हटाने के उपाय में यह उम्दा उपाय है.

थ्रेडिंग से ज्यादा बेहतर है कटोरी वैक्स

होठों की नैचरल लुक देना है तो लिपस्टिक की जगह लगाएं ये चीज़ें

अच्छी सेल्फी लेनी है तो अपने मेकअप पर दें ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -