चुटकियों में गायब होगा डिप्रेशन, बने रहेंगे तनाव मुक्त
चुटकियों में गायब होगा डिप्रेशन, बने रहेंगे तनाव मुक्त
Share:

आजकल इंसान को थोड़ा भी आराम नहीं है. वो कहीं ना कहीं किसी काम से घिरा हुआ ही होता है. ऐसे में खुद का ख्याल रखना भूल जाता है. जिसके चलते उनके जीवन में तनाव भी घर कर लेता है. लेकिन कभी-कभी ये तनाव कई बीमारियों की वजह भी बन जाता है. तनाव काफी घातक साबित हो सकता है. अगर ऐसे में हम अपना ख्याल नहीं रखेंगे तो जाहिर है हमे बीमरी होने लगेगी. लेकिन अगर आप कुछ समय अपने लिए निकाल लें तो इस परेशानी से भी छुटकारा मिल सकता है. 

* नींद: नींद पूरी ना होना भी तनाव का एक कारण हो सकता है. एक वयस्क को सात से नौ घंटे की नींद की जरूरत पड़ती है. तनाव कम करने के लिए पूरी नींद लेना बेहद जरूरी होता है.

* एक्सरसाइज़: जॉगिंग, कसरत और साइक्लिंग तनाव को दूर रखने में मददगार साबित होते हैं. कसरत करने से तंत्रिका तंत्र यानि नर्वस सिस्टम एंडॉर्फिन छोड़ता है, जो आपको खुशी और स्फूर्ति का एहसास कराता है.

* संगीत सुनना: तनाव कम करने के लिए अपनी पसंद का संगीत सुनना भी इच्छा उपाय है. पसंदीदा संगीत सुनने से आप तनाव से काफी हद तक मुक्ति पा सकते है.

* दौड़ना: तनाव दूर करने के लिए टहलना और दौड़ना भी एक बेहतर उपाय है. क्योंकि इस दौरान आपके शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है और आप तनावमुक्त हो जाते हैं.

* मेडिटेशन: तनाव से मुक्ति का सबसे आसान तरीका है मेडिटेशन. अगर आप रोजाना कम से कम 30 मिनट मेडिटेशन करें तो तनाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

जानिए रोटी और चावल में से क्या है आपके लिए ज्यादा फ़ायदेमंद

इन टिप्स को अपनाने से नहीं आएगा मोटापा, बने रहेंगे फिट

घर में हैं अकेले और आज जाये अटैक तो ऐसे करें खुद का बचाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -