डायबिटीज कण्ट्रोल करने के लिए फॉलो करे ये टिप्स, मिलेगा फायदा

आजकल हर दूसरा इंसान डायबिटीज की बीमारी से ग्रसित है और इससे निपटने के लिए तरीके आजमा रहा है डायबिटीज काे कंट्राेल करने के लिए अगर आप भी वजन घटाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं ताे अापके लिए अच्छी खबर है। अब आप काे मधुमेह काे नियत्रित करने के लिए जीवन शैली व खानपान में कठाेर नियमाें काे लागू करने की जरूरत नहीं है।

जाे लाेग टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित हाेने पर, पहले 5 से 10 साल में अपना वजन 10 प्रतिशत तक कम कर लेते हैं उनमें भी राेग का जाेखिम कम हाेने की बड़ी संभावना हाेती है। डायबिटिक जीवन शैली व खानपान पर प्रतिबंध के बिना भी टाइप 2 मधुमेह बीमारी से उबरना मदद कर सकता है 

ये बात ध्यान  की अगर आप अपना डायबिटीज कण्ट्रोल में रखना चाहते है तो काम कैलोरी डाइट और हैवी एक्ससरसीसे से दोस्ती कर ले क्युकी ये मधुमेह की बीमारी के जाेखिम काे कम किया अब तक हम यह जानते थे कि कम कलाैरी डाइट आैर हेवी एक्सरसाइज जैसे कठाेर उपायाें के जरिए मधुमेह की बीमारी के जाेखिम काे कम किया जा सकता है। जाेकि लाेगाें के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण हो सकता है। लेकिन, हमारे नए परिणामों से पता चलता है कि कम से कम पांच वर्षों में 10 प्रतिशत या अधिक वजन करने से मधुमेह से छुटकारा पाना संभव है।

वही ये भी देखा कि टाइप 2 मधुमेह दुनिया भर में 400 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है और हृदय रोग, स्ट्रोक व अंधेपन के जोखिम को बढ़ाता है। जबकि इस बीमारी को सकारात्मक जीवन शैली में बदलाव और दवा के संयोजन के माध्यम से प्रबंधित किया जा सकता है।

शरीर की खोयी हुई ताकत वापस देगा गिलोय, जाने इस्तेमाल का घरेलु तरीका

सुबह सुबह कॉफ़ी पीने के ये होते है स्वस्थ लाभ

नवरात्री स्पेशल : व्रत में इन चीजों को करे शामिल, दिन भर एनर्जी बनी रहेगी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -