बच्चों के बढ़ते वजन को इस तरह कर सकते हैं नियंत्रित
बच्चों के बढ़ते वजन को इस तरह कर सकते हैं नियंत्रित
Share:

छोटे शिशु सभी को प्यारे लगते हैं और हर किसी को गोल-मटोल बच्चे पसंद होते हैं. लेकिन आज की लाइफस्टाइल के बदलाव के चलते बच्चों जंक फ़ूड ज्यादा खाने लगे हैं जिससे उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. बच्चों का गोल-मटोल होना मोटापे और अधिक वजन बढ़ने के लक्षण हो सकते हैं. यह उनकी सेहत के लिए सही नहीं है. माता-पिता को बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में अतिरिक्त सतर्क रहना चाहिए और बच्चों में वजन बनाए रखने के लिए हर संभव उपाय करना चाहिए. तो जानिए बच्चों को किस तरह का आहार देना चाहिए.  

बच्चे का साथ दें
अपने बच्चों से बात करें और उन्हें अपनी चिंता साझा करने की अनुमति दें. इसके अलावा, कभी भी बच्चों की आलोचना ना करें क्योंकि उनकी स्वयं की छवि माता-पिता की भावना और राय से प्रभावित होती है.

स्वस्थ खाने की आदतों 
स्व
स्थ भोजन के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए, ग्रॉसरी और कूकिंग में उन्हें शामिल करें. यह स्वस्थ भोजन करने की प्रेरणा देने में उनकी रूचि विकसित करेगा.

अधिक कैलोरी युक्त खाने के सेवन को करें कम 
स्वस्थ और जंक फूड के बीच के अंतर के बारे में हमेशा उनके साथ चर्चा करें. इसके अलावा, चॉकलेट, चिप्स और आइसक्रीम जैसे नरम और पैक किए गए खाद्य पदार्थों को भी सीमित करें.

हर दिन कम से कम एक बार बच्चों के साथ खाना खाएं:
कम से कम अपने बच्चे के साथ दिन में एक बार भोजन जरूर करें. जो बच्चे अपने माता-पिता के साथ खाते हैं वे अधिक फल और सब्जियों का सेवन करते हैं. अधिक फल और सब्जियों का सेवन वजन बढ़ने के खतरे को कम करती है.

No Tobacco Day : तम्बाकू की लत छुड़ाने के लिए ये घरेलु उपाय

कितनी हानिकारक है आपकी सेहत के लिए E सिगरेट

World No Tobacco Day 2019 : तम्बाकू की लत छूटने के बाद भी है कैंसर की संभावना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -