कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने घर को ऐसे बनाये बैक्टीरिया फ्री

कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने घर को ऐसे बनाये बैक्टीरिया फ्री

देश में ही नहीं बल्कि विश्व भर में कोरोना वायरस का संक्रमण फैला हुआ है ऐसे में जरुरी है की अपने घर को सुरक्षित स्थान बनाया जाए और ऐसे समय में जबकि देश में लॉक डाउन की स्थिति बानी हुई है ऐसे में अपने घर के साफ़ सफाई का विशष ध्यान रखना जरुरी है इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये है कुछ ख़ास टिप्स जिसको फॉलो कर आप भी अपने घर को बना सकते है बैक्टीरिया फ्री और सुरक्षित , तो देर किस बात की है आइये जानते है इस टिप्स के बारे में   .......

- बेडशीट्स और तकियों में डस्ट माइट्स और एलर्जेंस पनपते है, जिस वजह से आपको सर्दी-ज़ुकाम, बदनदर्द और सांस संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इससे बचने के लिए तकिये के कवर को हर 15 दिन में गर्म पानी में धोएं और हर 2 साल में तकिया जरूर बदलें बेडशीट्स, चादर और गद्दे का इस्तेमाल हम सोने के लिए करते है, जिसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है और डस्ट माइट्स और एलर्जेन्स चादर और गद्दों आपको बीमार कर सकते हैं। इससे बचने के लिए चादर और गद्दे के कवर को हर पद्रंह दिन में एक बार गर्म पानी में धोएं। साथ ही, गद्दों को समय-समय पर धूप में डालें, ताकि इसमें डस्ट माइट्स ना हो।

- बाथरूम को हमेशा सूखा रखने की कोशिश करें क्योंकि बाथरूम में मौजूद नमी बैक्टीरिया को पनपने में मदद करती है टॉयलेट साफ करते समय टॉयलेट का हैंडल जरूर साफ करें। इसे साफ करने के लिए साबुन के अलावा एंटी बैक्टीरियल क्लीनर का इस्तेमाल भी करें।

- हमेशा खाने-पीने की चीजों से भरे रहने की वजह से किचन में कीटाणुओं, जीवाणुओं और कीड़ों-मकोड़ों के पनपने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। इससे बचने के लिए बर्तन धोनेवाले स्पॉन्ज और किचन क्लॉथ को सही तरीके से साफ और स्टोर करें। इसके लिए हर बार इनके इस्तेमाल के बाद इन्हें सूखने के लिए रखें। यह जितनी ज्यादा देर गीला रहेगा, कीटाणु उतनी ही तेजी से फैलेंगे। स्पॉन्ज को आप माइक्रोवेव में रखकर सैनेटाइज कर सकती हैं।

-फल-सब्जियों और बाकी की सामग्री के लिए एक और मीट, चिकन, फिश जैसे नॉन वेज के लिए दूसरा कटिंग बोर्ड रखें, ताकि क्रॉस कंटैमिनेशन न हो। कटिंग बोर्ड को नियमित रूप से एंटी बैक्टीरियल क्लीनर से क्लीन करें।

-समय-समय पर कार्पेट निकालकर इसे धूप में रखें, ताकि किसी तरह के बैक्टीरिया या फंगस ना पनप पाएं। शू रैक को हमेशा घर से बाहर ही रखें। समय-समय पर जूते-चप्पलों को निकालकर शू रैक साफ करें और कीटनाशक भी स्प्रे करें।कांच के बर्तनों को नए जैसा बनाए रखने के लिए आजमाएं ये 8 उपाय।

- दरवाज़े के हैंडल को किसी एंटी-बैक्टीरियल क्लीनर से इसे रोजाना साफ करें। दीवारों पर जमी धूल-मिट्टी को भी साफ करें। नियमित रूप से दीवारों के जाले और धूल-मिट्टी को साफ करें। घर के लिए लो वीओसी पेंट्स, मिल्क पेंट और व्हाइट वॉश चुनें। इस बात का भी ध्यान रखें कि पेंट में लेड न हो।

-डस्टबिन में हमेशा ब्लैक पॉलीथिन डालकर रखें और इसे हमेशा ढककर रखें। हर हफ्ते डस्टबिन को साबुन या सर्फ से साफ करें।

-किचन काउंटर्स पर हमेशा कुछ न कुछ खाने का सामान गिरता रहता है, जिससे फूड बैक्टीरिया और कीड़े-मकोड़े पनप जाते हैं, इससे बचने के लिए काउंटर को रोजाना साबुन से धोने के बाद पानी में एक टेबल स्पून क्लोरीन ब्लीच डालें और साफ करें। साथ ही, कैबिनेट में मौजूद कंटेनर्स को अच्छी तरह से बंद करके रखें। नियमित रूप से बर्तन रखने वाली ट्रॉली को साफ और हाइजीनिक रखें। खाने के तुरंत बाद बर्तनों को धो-पोंछकर रख दें, सिंक में यूं ही पड़े न रहने दें।

हिन्दू नववर्ष चैत्र नवरात्र में जरूर करे इन चीजों का सेवन , मिलेगा लाभ

आखिर क्यों पूरी तरह लॉकडाउन नही चाहते ट्रंप ?

चैत्र नवरात्र में सेहतमन्द बने रहने के लिए करे मीठे का सेवन , बनाये सिंघाड़े की बर्फी