इन तरीकों से निकालें कान का मेल
इन तरीकों से निकालें कान का मेल
Share:

कान में मैल जमने से कान से कम सुनाई देने लगता है और कान में दर्द भी होने लगता है. इससे छुटकारा पाने के लिए हम बहुत से उपाय करते हैं लेकिन हम चैन नहीं पा पाते. हमारे कान तब ब्‍लॉक हो जाते हैं जब मैल कठोरता से जम जाता है और वो अपने आप बाहर नहीं निकल पाता है. ऐसे में कई लोग रूई की तीली से या फिर किसी महीन चीज़ से उसे बाहर निकालने की कोशिश करने लगते हैं जो कि घातक हो सकता है. लेकिन हम आपको कुछ तरीके बताने जा  रहे हैं जिससे आपको भी सहायता मिलेगी. 

1. आधा कप हल्‍के गरम पानी में 1 छोटा चम्‍मच नमक घोल लें. फिर उसमें छोटा सा रूई का टुकड़ा भिगोएं और उसे कानों में निचोड़ दें. कान में पानी अच्‍छी तरह से चला जाना चाहिये. उसके बाद कान को पलट कर पानी को बाहर निकाल दें.

2. हाइड्रोजन पैराऑक्‍साइड और पानी को समानमात्रा में लेकर घोल बनाएं. इस बात का ध्‍यान रखें कि हाइड्रोजन पैराऑक्‍साइड की मात्रा 3% से ज्‍यादा ना हो नहीं तो घातक हो सकता है. अब इसकी कुछ बूंद कानों में डालें और कान में अच्‍छी तरह से चली जाने दें. उसके बाद कान को पलटें और बाकी का बचा घोल बाहर निकाल दें. 

3. बेबी ऑइल या फिर मिनरल ऑइल से भी कान साफ़ किए जा सकते हैं. बेबी ऑइल या फिर मिनरल ऑइल की कुछ बूंदें कानों में डाल सकते हैं. इसके बाद कान में रूई लगा लें जिससे तेल बाहर ना निकले. तेल कान के वैक्‍स को मुलायम कर देगा जिससे वह आराम से बाहर निकल आएगा. 

4. वेनिगर और अल्‍कोहल से भी कान साफ़ किए जा सकते हैं. एक मात्रा में वाइट वेनिगर और अल्‍कोहल मिलाएं, फिर उसकी कुछ बूंदे बंद कानों में डालें.इससे कान साफ़ हो जाते हैं. 

5. प्याज को उबालकरउसका रस निकाल लें. ड्रॉपर की मदद से इसकी कुछ बूंदें कान में डाल लें, इससे कान अच्छे से साफ़ हो जाते हैं.

मसूर की दाल का बनाएं फेस पैक, मिलेगा नया निखार

हो गया है हैंगओवर तो उतारने के लिए अपनाएं होम टिप्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -