क्या आप जानते हैं शरीर के किस अंग को कैसे साफ़ करना चाहिए..
क्या आप जानते हैं शरीर के किस अंग को कैसे साफ़ करना चाहिए..
Share:

शरीर के फिट और स्वस्थ रखने के लिए आपको इसकी साफ-सफाई का ध्यान रखना जरुरी होता है. पर्सनल हाइजीन को ध्यान में रखना भी जरुरी होता है ताकि आपको बीमारी का सामना ना करना पड़े. सभी अपने शरीर के विभिन्न अंगों को साफ करते हैं और धोते हैं लेकिन यह काफी नहीं होता. बहुत से लोग अक्सर शरीर के कई अंगों को साफ करने के लिए गलत तरीके का इस्तेमाल करते हैं. इसके कारण शरीर बैक्टीरिया और वायरस के संपर्क में आ सकता है. तो आइये जानते हैं कौनसे अंग को कैसे साफ़ करना चाहिए.

हाथ
हम सब हाथ धोने के महत्व को जानते हैं. खाना पकाने से पहले, खाना बनाने से पहले, घर वापस आने के ठीक बाद हाथों को धोना चाहिए. लेकिन लोग अक्सर यह भूल जाते हैं. यह शरीर में विभिन्न बीमारियों और संक्रमण का कारण बनता है. उचित सफाई के लिए हम सभी को हर बार 20 सेकंड के लिए अपने हाथ धोने चाहिए.

पैर
हमारे पैरों को अत्यधिक देखभाल की ज़रूरत होती है. ये गंदगी और सबसे धूल के संपर्क में आते हैं. लेकिन इन्हें केवल धोना पर्याप्त नहीं है. आपको पैरों को स्क्रब, नाखून साफ, उंगलियों आदि को अच्छी तरह से साफ़ करना चाहिए. यह फंगल संक्रमण से बचाता है. संक्रमण से बचने के आपको हर रोज अपने जूतों को साफ करना चाहिए.

चेहरा
चेहरे पर बहुत अधिक मेकअप और रासायनिक उत्पाद, आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए त्वचा को एक्सफोलिएट, स्क्रब, और टोन करें. अपने चेहरे पर साबुन का प्रयोग ना करें. हमेशा त्वचा के प्रकार के अनुसार फेस वॉश का इस्तेमाल करें. इसके अलावा, एल्कोहल युक्त फेस वाइप्स का प्रयोग ना करें.

दांत
केवल ब्रश करना दांतों के स्वास्थ्य के लिए काफी नहीं है. मुंह में बैक्टीरिया को जमा होने से रोकने के लिए दाँतों फ़्लॉस करना चाहिए और जीभ को साफ करना चाहिए. दिन में दो बार अपने दांतों को ब्रश करें और फ़्लॉस भी करें. ब्रश का उपयोग सर्कुलर मोशन में करें. इसके अलावा, अपने दांतों को कठोर तरीके से ब्रश ना करें. इससे आपके दांतों का इनेमल डैमेज हो सकता है.

नाभि
हमारी नाभि आसानी से दूषित हो सकती है. छोटा होने के कारण हम नहाते वक्त इसे साफ करना भूल जाते हैं. आपको बेबी ऑयल और साफ कपड़े का उपयोग करके नाभि को साफ करना चाहिए. यह जीवाणु संक्रमण को फैलने से रोकता है

नींद नहीं आने की शिकायत है, तो ये हो सकते हैं बीमारी के कारण

हड्डी टूटने से आते है शरीर में कई बदलाव, ध्यान रखें ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -