पड़ोस में मिला कोरोना पॉजिटिव मरीज, तो ये एहतियात बरत ले आप
पड़ोस में मिला कोरोना पॉजिटिव मरीज, तो ये एहतियात बरत ले आप
Share:

कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते कई लोगो इसके चपेट में आ रहे है और इसलिए सरकार लगातार लोगो से अपील कर रही है घर पर रहे और सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करे ताकि इसके संक्रमण को रोका जा सके। लेकिन फिर भी यदि किस्स्सी कारण से आपके किसी नजदीकी इसके चपेट में आ जाते है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है सयम से काम ले और कुछ एहतियात बरते , इन बातो का रखे विशेष ध्यान ......

- कोरोना उन्हीं लोगों में मिल रहा है जो विदेश यात्रा से लौटे हैं या फिर संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं। फिर भी अगर आप खांसी या बुखार से ग्रस्त हैं तो पहले किसी डॉक्टर से परामर्श करें। डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही तय करें कि कोविड जांच करानी चाहिए या नहीं।

- घबराएं नहीं। अगर आपके पड़ोस में कोई कोरोना संक्रमित मरीज मिला भी है तो आप सलाह का पालन करें। अपने घर में ही रहें। संक्रमित मरीज का परिवार आइसोलेट किया जा चुका होगा। आपको बस अपना और परिवार का ध्यान रखना है। कोरोना मरीज और उनके परिवार के सदस्यों से दूरी बनाकर रखें।

- कोरोना एक दूसरे के संपर्क में आने से होता है। हालांकि कुछ रिसर्च सामने आई हैं कि जहां कोरोना के मरीज रहे हों, अस्पताल के उस कमरे के वातावरण में कोरोना वायरस पाया गया है। लेकिन यह बात जानना ज्यादा जरूरी है कि यह वायरस कोरोना संक्रमित मरीजों के छींकने या खांसने के दौरान उनके मुंह से निकले ड्रॉपलेट्स से फैलता है या फिर इन ड्रॉपलेट्स के संपर्क में आई सतहों को छूने से।

- परिवार में किसी को कोरोना है तो आप सबसे पहले घर को आइसोलेट करें। घर से बाहर बिलकुल भी नहीं जाएं। मेडिकल टीम आपके पास हेल्पलाइन नंबर देकर गई होगी। आप प्रतिदिन घर में रहकर ही सर्दी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षणों पर गौर करें। घर में मौजूद सभी लोग भी एक मीटर की दूरी बनाकर रखें। साफ सफाई का विशेष ध्यान दें। जरूरी नहीं है कि आपके घर में कोई कोरोना संक्रमित मिला है तो पूरा परिवार इसकी चपेट में आएगा।

- थूकने से भी कोरोना वायरस फैल सकता है। कोरोना वायरस थूक के जरिए फैल सकता है। इसीलिए आईसीएमआर ने पान मसाला, गुटखा इत्यादि का सेवन करने वालों से जगह-जगह न थूकने की अपील की है।

- वैक्सीन से ज्यादा कोरोना से बचाव सोशल डिस्टेंसिंग से हो सकता है। आप और आपका पूरा परिवार सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हैं तो आपको कोरोना वायरस से खतरा होने की आशंका बेहद कम होगी।

कोरोना के खिलाफ जंग में आरोग्य सेतु एप ऐसे करेगा मदद, जाने डिटेल

COVID-19 को लेकर अपोलो से अच्छी खबर, लोगो में व्याप्त परेशानी होगी दूर

कोरोना के अलावा ये वायरस भी जानवरो से मानव शरीर में पहुंचकर पहुंचते है कोहराम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -