बेहद जरुरी है त्वचा और बालों को प्रदूषण से बचाये रखना, करें ये उपाय
बेहद जरुरी है त्वचा और बालों को प्रदूषण से बचाये रखना, करें ये उपाय
Share:

अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से बचाए रखना बहुत जरूरी है. प्रदूषण से बालों और त्वचा को नुकसान होता है. खासकर गर्मी हो या सर्दी, बसंत या मानसून, अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए विशेष देखभाल करनी चाहिए. अगर आप बालों और चेहरे का ध्यान नहीं रखते हैं तो वो डैमेज होने लगते हैं. इस नुकसान से बचने के हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो एक्सपर्ट्स ने शेयर किये हैं. वैसे आपको बता दें, आप चाहे घर के भीतर रहें या बाहर, ऑफिस में रहें या वायु प्रदूषण में, अपनी त्वचा और बालों की खास देखभाल करें. एयर कंडीशनर, रेफ्रीजरेटर और माइक्रोवेव से निकलने वाली गैसें आपकी त्वचा और बालों के लिए नुकसानदायक होती हैं. यही चीज़ें होती हैं जो आपके बॉडी पार्ट्स को नुकसान देते हैं. इससे बचने के लिए जानें ये टिप्स. 

* अपनी त्वचा और बालों की क्लिंजिंग, टोनिंग और माइश्चराइजिंग करें. बालों को पर्याप्त पोषण दें ताकि वे रूखे और बेजान न हो जाएं.

* बाहर जाते समय अपने बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए विशेष स्प्रे का इस्तेमाल करें. त्वचा पर भी सनस्क्रीन, एलोवेरा जेल या अन्य रक्षात्मक परत लगाएं. इससे आपकी त्वचा 6-7 घंटों के लिए प्रदूषण से सुरक्षित हो जाती है.

* नियमित रूप से स्क्रब का इस्तेमाल करें. त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखने के लिए ग्लो पैक लगाएं. घर में बने पैक प्रदूषण से आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने में बेहद कारगर हो सकते हैं.

 

बालों को गिरने से बचाना है तो रात को सोने से पहले ऐसे रखें ध्यान

बालों को गिरने से बचाना है तो रात को सोने से पहले ऐसे रखें ध्यान

बालों के लिए बेहद लाभकारी है गुड़हल का फूल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -