बरसात की उमस से ऐसे बचाएँ खुद को
बरसात की उमस से ऐसे बचाएँ खुद को
Share:

गर्मी औऱ उमस भरे मौसम में आप तो परेशान होते ही हैं. ऐसे में आपकी स्किन चिपचिपी हो जाती है और उससे हर कोई छुकारा पाना चाहता है. ऐसे में आपकी त्वचा भी बेहाल हो जाती है. ऐसे में अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए आप इन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें, हल्दी रंगत को निखारने के अलावा चेहरे की आभा को बढाती है. हल्दी में विद्यमान एंटी इन्फ्लेमेंटरी  और एन्टी ऑक्सीडेंट तत्व  त्वचा को रक्षा कवच प्रदान करते हैं तथा त्वचा को  फायदेमन्द साबित होते हैं. इसके अलावा कुछ और टिप्स हैं जिन्हें आप जान सकते हैं. 

चेहरे पर शहद के नियमित  उपयोग से कील मुहांसों  को रोकने में मदद मिलती है /सुबह उठते ही एक गिलास पानी में निम्बू और शहद का मिश्रण पीने से पुरानी से पुरानी कब्ज भी ख़तम हो जाती है.रात को सोने  से पहले पूरे शरीर पर मॉइस्चरीज़र लगाने से  त्वचा की नमी बनी रहेगी और सुबह त्वचा खिंची खिंची सी नहीं लगेगी.

सोने से पहले दूध में हल्दी डाल कर पीने से त्वचा में निखार आता है ,खून साफ होता है और बिषैले पदार्थ बाहर आ जाते हैं.  कील मुहांसों से लड़ने में टी ट्री  आयल सवसे कारगर माना जाता है. टी ट्री  आयल  को कॉटन पैड पर लगा कर चेहरे पर लगाने से   कील मुहांसे  गायब हो जाते हैं.

तरबूज का जूस एक अच्‍छा स्‍किन टोनर है और रूखेपन को कम भी करता है. यह त्‍वचा को ठंडक, रिफ्रेश और कोमल बनाता है. इसका रस चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से धो लें. सभी त्‍वचा के लिये फ्रूट मास्‍क केला, सेब, पपीता और संतरा जैसे फलों को मिक्‍स कर के मास्‍क बना कर चेहरे पर लगाएं. 30 मिनट के बाद चेहरे को धो लें. इससे चेहरे को ठंडक पहुंचेगी, डेड स्‍किन साफ होगी और सन टैनिंग मिटेगी.

होंठों  की कोमलता बनाये रखने के लिए साफ टूथ ब्रश से डेड स्किन हटा कर होंठों पर बादाम तेल या शहद का हल्का लेप लगा लें.

चिपचिपे मौसम में आपको भी आ रही वैक्स में परेशानी, तो अपनाएं ये टिप्स

कैसी भी हो स्किन, मानसून में ये तरीके रखें ख्याल

इस बार खरीफ सीजन में होगी बंपर पैदावार, जाने कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -