बारिश में इंटिमेट हाइजीन के लिए फॉलो करें ये खास टिप्स
बारिश में इंटिमेट हाइजीन के लिए फॉलो करें ये खास टिप्स
Share:

बरसात के दिनों में वेजाइनल इंफेक्‍शन की समस्‍याएं भी बढ़ जाती हैं. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी इंटीमेट हाइजीन का खास ख्‍याल रखें. बारिश में मौसम में कई तरह की परेशानी होने लगती है और स्किन इन्फेक्शन होने के ज्यादा चान्सेस होते हैं. प्राइवेट पार्ट की हाइजीन में बरती गई जरा सी लापरवाही भी गंभीर समस्‍या का कारण बन सकती है. अगर आप खुद को हेल्‍दी रखना चाहती हैं तो इंटीमेट हाइजीन के लिए इन टिप्‍स को फॉलो करें. 

मानसून में बढ़ जाता है संक्रमण का खतरा
इस मौसम में शरीर के अन्‍य अंगों की तरह प्राइवेट पार्ट में भी संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. जिससे पेट में अथवा लोअर एबडोमन में दर्द हो सकता है. यह इंफेक्‍शन अगर यूट्रस से अंदर पहुंच जाए तो और भी कई समस्‍याएं हो सकती हैं. इसलिए डॉक्‍टर इस मौसम में इंटीमेट हाइजीन पर खास ध्‍यान देने की सलाह देते हैं.

पीरियड्स में रखें खास ख्‍याल
मॉनसून में अन्‍य दिनों के मुकाबले इंटीमेट हाइजीन की ज्‍यादा जरूरत होती है. इन दिनों में अगर पीरियड्स आ जाएं तो और भी ज्‍यादा अहतियात बरतने की जरूरत होती है. पीरियड्स के दिनों में हमेशा साथ में एक्‍स्‍ट्रा पैंटी और एक्‍स्‍ट्रा पैड्स रखें. जिससे अगर आप बारिश में भीग गई हैं तो तुरंत बदल सकें.

प्यूबिक हेयर ट्रिम करें
इंटीमेट हाइजीन के लिए जरूरी है कि समय-समय पर अपने प्यूबिक हेयर को निकालते रहें. इस तरह आपको पसीने के कारण आने वाली गंध और इंफेक्‍शन से छुटकारा मिलेगा तथा यह वेजाइना को स्वस्थ रखने में भी मदद करेगा. इससे इंटीमेट हाइजीन फॉलो करने में सुविधा रहती है.

कॉटन पैंटी पहनें
कॉटन पैंटी ना केवल पहनने में आरामदायक होती हैं, बल्कि यह इंटीमेट हाइजीन के लिए भी जरूरी है. क्‍योंकि यह जल्‍दी ही सूख जाती है. इससे अनहेल्‍दी बैक्‍टीरिया और यीस्‍ट के विकास को रोकने में मदद मिलती है. दूसरी ओर, सिंथेटिक पैंटी से कई महिलाओं को जलन हो सकती है.

ठंडी हवा देने वाला AC आपको कर सकता है बीमार

Recipe : बची हुई दाल से बना सकते हैं टेस्टी पेनकेक्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -