बारिश में बालों को डैंड्रफ से ऐसे रखें दूर, नहीं होंगे कमज़ोर
बारिश में बालों को डैंड्रफ से ऐसे रखें दूर, नहीं होंगे कमज़ोर
Share:

डैंड्रफ या रूसी सिर की एक काफी आम समस्या बनती जा रही है. बारिश में आपको कई तरह की परेशानी का समाना करना पड़ता है. नमी वाले इस मौसम में आपके बालों को कुछ न कुछ होता ही रहता है. ऐसे ही डैंड्रफ होने का कारण सूखी, खुजली वाली तैलीय त्वचा तथा सिर पर फंगल इन्फेक्शन होता है. इससे होने से बालो का झड़ना शुरू हो जाता है. साथ ही सिर में अधिक खुजली भी होने लगती है, जिससे गंजेपन की शिकायत भी हो सकती है. ऐसे में रुसी से छुटकारा पाने के कुछ घरेलु नुस्खे है जिन्हें उपयोग में लेकर रुसी को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है. तो चलिए आपको ता देते हैं किस तरह से आप इसे दूर कर सकते हैं. 

1. नारियल का तेल रूसी से लड़ने मे आपकी मदद करता है.सप्ताह में दो बार नारियल तेल से बालो की जड़ो मे मसाज करने से रुसी में फायदा होता है. 

2. दो से तीन दिन पुराने दही को बालो की जड़ो मे लगा कर 20 मिनिट के बाद शेम्पू कर लेने से बालो की चमक लौट आती है और रुसी धीरे धीरे जाने लगती है. 

3. अदरक को तिल के तेल में मिलाकर लगाने से भी डैन्ड्रफ को दूर कर सकते हैं. 

4. रूसी हटाने के लिए सेब का पेस्ट तयार करके. इसमें थोड़ा पानी डाल कर सिर पर लगाएं और 15 मिनट के बाद बालों को शैम्पू से धो लें. इससे भी बालो में रुसी ख़त्म की जा सकती है. 

5. तुलसी के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल एवं एंटी फंगल गुण होते है, जिनकी मदद से यह डैन्ड्रफ को दूर करने के लिए जाना जाता है. एक चम्मच आंवला पाउडर को तुलसी की पत्तियों के साथ मिलाकर बालो में लगाने पर मसाज करे और बाद में बालो को शैम्पू से धोले .इस उपाय से सिर की तैलीय त्वचा तथा डैन्ड्रफ को दूर किया जा सकता है.

हेयर स्टाइल करते समय ना करें ये गलतियां

बीयर से बालों को ऐसे बनाएं मजबूत और शाइनी

इन कारणों से होते हैं आपके बाल पतले और कमज़ोर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -