डेंगू जैसी बीमारी होने पर इन बातों का रखें ध्यान
डेंगू जैसी बीमारी होने पर इन बातों का रखें ध्यान
Share:

बीमारियां कहीं भी फ़ैल सकती हैं और इससे आपकी सेहत पर बुरा असर भी पड़ता है. बात करें डेंगू जैसी बीमारी की तो ये बहुत ही खतरनाक होती है जो एक मच्छर के काटने से होती है. गर्मियों में पानी इकट्ठा होने से चारों और मच्छर फैलने लगते है. जिनसे बिमारियों का अंदेशा बढ़ जाता है. वहीं मौसम में बदलाव के साथ कई बीमारियां फैलने लगती है. जैसा कि हमने बताया डेंगू भी उनमे से एक है. अगर डेंगू जैसी बीमारी के चपेट में आते हैं तो शरीर को भरपूर आराम दें. जितना पानी पी सकते हैं पानी पीए. इसके अलावा कुछ और तरीके भी हैं जिन्हें अपना कर बीमारी से बचा जा सकता है. जानते हैं उन उपायों के बारे में. 

डेंगू से बचने के उपाय:

* बुखार से आपको बहुत ज्यादा कमजोरी महसूस हो ऐसे में खाना पीना बिल्कुल नहीं छोड़े, फल खाना बंद नहीं करें, थोड़ा-थोड़ा करके दलिया खाते रहें. 

* डेंगू का सीधा असर आपके लीवर पर पड़ता है. ऐसे में जब तक पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते मसालेदार चीजों से दूर रहे. डेंगू में आपकी पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है.  

* घर में तुलसी का पौधा नहीं है तो उसे जरूर लगाए. इसे लगाने से आप घरों में मच्छरों की संख्या कम होती है. यह एक ऐसी जड़ी बुटी है जिसकी खूशबू से मच्छर भागने लगते हैं. 

* घर में या आस-पास अगर डेंगू का खतरा मंडरा रहा है तो ऐसे में डीडीटी पाउडर या ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करने से डेंगू का खतरा कम होता है.

गर्मी के मौसम में करें इन फलों के सेवन, होगी पानी की पूर्ति

झट से दूर होगा बैली फैट, करें ये आसन

जीभ के रंग से जानें कौनसी बीमारी का शिकार हो रहे हैं आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -