घुंघराले बालो से है परेशान तो इन्हे सवारने के लिए अपनाये ये उपाय

घुंघराले बालो से है परेशान तो इन्हे सवारने के लिए अपनाये ये उपाय

घुंघराले बालो को सवारने के लिए समस्या आती है ऐसा इसलिए क्युकी ये बहुत जल्द ही उलझ जाते है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा आज हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे है जिनको फॉलो कर आपको इन समस्याओ का सामना नहीं करना पड़ेगा , तो देर किस बात की है आइये जानते है इन उपायों के बारे में। ................

क्लींजिंग:बालों को नियमित रूप से क्लीन करना बहुत जरूरी होता है. बालों की साफ सफाई के लिए हम शैंपू का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ज्यादातर शैंपू हमारे स्कैल्प के लिए कठोर होते हैं, जब हम इनका इस्तेमाल करते हैं तो यह बहुत सारा झाग बनाते हैं. जिससे हमें यह लगता है कि हमारे बाल साफ हो गए हैं. मगर यह हमारे बालों को साफ करने का एक खतरनाक तरीका है. लेकिन स्क्तश्व्न्यङ्घ के इस्तेमाल से आप अपने क्लीजिंग डे को बहुत आसान बना सकती हैं. इसमें सल्फेट और सर्फैक्टैंट्स यानी जिसकी मदद से झाग बनता है, ऐसा कोई कैमिकल नहीं डाला गया है. लेकिन इसमें खुजलीनाशक जैसे सामग्रियों का इस्तेमाल किया गया है, जो बालों में होने वाली खुजली और रूसी को समाप्त करने में मदद करती हैऔर आपके स्कैल्प को ठंडा रखता है. इस का इस्तेमाल आप सप्ताह में 1 या 2 बार कर सकती हैं. यह आपके हेयर वाश का पहला स्टेप है.

कंडिशनिंग:कंडीशनिंग करना सबको पसंद होता है, क्योंकि इसके इस्तेमाल से बाल घने और खूबसूरत दिखने लगते हैं. कंडीशनिंग बालों के लिए इसलिए जरूरी होता है क्योंकि कई बार शैंपू के बाद स्कैल्प इतना ड्राई हो जाता है कि वह खुद ही अपना औयल बनाने लगता है. इस औयल बनने के प्रक्रिया को हम सीबम निमार्ण कहते है. हालांकि सीबम बनने के कई सारे कारण हो सकते है. लेकिन हम पहले से ही अगर अपने स्कैल्प को मौइश्चराइज रखेंगे तो स्कैल्प पर ड्राई होने के वजह से औयल बनना बंद हो जाएगा. स्कैल्प पर ऐक्स्ट्रा औयल न बने इसके लिए आप रूश्वरुरुहृङ्ख का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसमें शहद होता है जो बालों के लिए बहुत अच्छा कंडीशनर माना जाता है.

क्रीम का इस्तेमाल:हम जानते हैं कि बालों को वाश करना बालों के लिए तो जरूरी है, मगर उस के बाद बालों को बेहतर लुक देने के लिए जैल अथवा क्रीम का इस्तेमाल आप के बालों को मनचाहा लुक दे सकता है. लीवइन क्रीम कर्ली बालों के लिए बहुत लाभकारी है. इस क्रीम में वेनिलाऐक्सट्रैक्ट्स, नाइजैला सैटीवा औयल और जोजोबा बटर है जो आपके बालों को बहुत ही सिल्की और सौफ्ट बना देगी. इसको लगाने के बाद आप उंगलियों की मदद से मसाज करें. लीवइन क्रीम का इस्तेमाल आप 3-4 दिन में कर सकती हैं. लीवइन क्रीम को गीले बालों पर जैल क्रीम से पहले इस्तेमाल करें.

हेयर जैल:यह हेयर वाश का आखिरी स्टेप पर है सबसे जरूरी. इस जैल को इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन इस के इस्तेमाल करने का एक आसान तरिका भी है. जब आप इस जैल का इस्तेमाल करें तो बालों को अच्छी तरह से गीला कर लें. इतना गीला कि बालों से पानी टपके. यह जैल प्रोटीन युक्त और ग्लिसरीन फ्री है जो इस जैल को पर्फेक्ट बनाता है. इस जैल का इस्तेमाल उमस वाले मौसम में भी किया जा सकता है. अगर आप लिविंग क्रीम के बाद जैल क्रीम का इस्तेमाल करेंगी तो आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलेगा.

बालो की सेहत के लिए कब और कितनी बार कंडीशनर करना देगा लाभ , जाने

हेयर रिबौंडिंग को लम्बे समय इफेक्ट्स के लिए ध्यान रखे ये बाते

जिद्दी पिम्पल को भगाने के लिए अपनाये ये आसान घरेलु उपाय