थकी आँखों को गर्मी में ऐसे मिलेगी राहत
थकी आँखों को गर्मी में ऐसे मिलेगी राहत
Share:

गर्मी के मौसम में लगातार तापमान बढ़ते जाने के कारण आंखें गर्म होकर जल्‍दी थकने लगती हैं. अपनी पूरी के साथ-ससथ आपको आँखों का भी ख्याल रखना पड़ता है. दिनभर के  इससे उनकी कार्यक्षमता तो प्रभावित होती ही है, आंखों के नीचे आई बैग और डार्क सर्कल यानी काले घेरे भी बनने लगते हैं. असल में आंखों की तासीर ठंडक पसंद होती है. इसलिए इस मौसम में आंखों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए उनका तरोताजा रहना बहुत जरूरी है. आँखें भी तक जाती हैं और उन्ही थकी आँखों का इलाज आप कुछ इस तरह से कर सकते हैं. आइये जानते हैं वो तरीके. 

नींद करें पूरी – चाहें कितनी भी गर्मी हो आपको अपनी नींद पूरी करना जरूरी है. अगर आप आंखों के काले घेरों यानि डार्क सर्कल से परेशान हैं, तो सबसे पहले रात में करीब 8 घंटे की जरूरी नींद जरूर लें.  

कच्‍चा आलू करें इस्‍तेमाल – आंखों के काले घेरे हटाने के लिए कच्चे आलू को छीलकर कस लें, फिर दही के साथ मिलाकर आंखों के नीचे 10 मिनट के लिए लगाएं और सूखने पर सामान्य पानी से साफ कर लें. सप्ताह में 2-3 बार उपाय करने पर जल्दी आराम मिलेगा.

टी बैग भी हैं काम के – आंखों के नीचे के डार्क सर्कल मिटाने के लिए टी बैग बेहद उपयोगी होते हैं. इसके लिए टी बैग को फ्रिज में ठंडे होने के लिए कुछ देर रखें, फिर घर में कभी भी आंखों पर टी बैग रखें और 10 मिनट बाद हटा दें. इससे उपाय को आप रोजाना या सप्ताह में 3-4 बार करें.

खीरा देगा ठंडक – खीरा, आंखों को ठंडक पहुंचाने के अलावा डार्क सर्कल मिटाने में भी बेहद कारगर होता है. इसके लिए आप खीरे के टुकड़ों को काटकर आंखो पर 10-15 मिनट के लिए रखें या खीरे को कद्दूकस करके महीन कपड़ें में बांधकर आंखों पर रखें.

गर्मी में अपनी आँखों का इन तरीकों से रखें ख्याल

अट्रैक्टिव लुक के लिए फॉलो करें ये ब्यूटी टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -