फ्लाइट की ट्रेवल करने में होती है परेशानी तो ये टिप्स आएगी आपके काम
फ्लाइट की ट्रेवल करने में होती है परेशानी तो ये टिप्स आएगी आपके काम
Share:

अक्सर देखा गया है कि लोगो को बस या गाडी में बैठने से उलटी आने की समस्या होने लगाती है या जी मचलने लगता है जिसे साइंस की भाषा में मोशन सिकनेस खा जाता है ऐसा ही कई लोगो को फ्लाइट में बैठने और यात्रा के दौरान भी असुविधा होती है यहाँ तक की फ्लाइट में यात्रा के दौरान वोमिटिंग होना आम बात कही जाती है जबकि कुछ लोगो को सर दर्द या फिर अन्य समस्याए होने लगाती है , ऐसे में इन समस्याओ से बचने के लिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ ऐसे ख़ास टिप्स जिन्हे फॉलो कर आप इनसे बच सकते है , बस इसके लिए आपको ये करना होगा की फ्लाइट में बैठने से पहले कुछ समय के लिए योग करना होगा जी हाँ योगासन करने से आप इन समस्याओ पर काबू पा सकते है , तो देर किस बात की है आइये जानते है किन योग का सहारा आप ले सकते है। ....

प्राणायामइन आसनों के अतिरिक्त आप कुछ सूक्ष्म व्यायाम जैसे गर्दन की मूवमेंट, हाथ-पैरों का सूक्ष्म व्यायाम कर सकती हैं। साथ ही कुछ प्राणायाम जैसे ओम चैंटिंग, अनुलोम-विलोम, उज्जैयी प्रणायाम व डीप ब्रीदिंग का अभ्यास करना भी आपके लिए अच्छा रहेगा।

 

धनुरासनअगर आपकी फ्लाइट काफी लंबी है तो ज्यादा देर तक झुके रहने के कारण कमर में दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है। ऐसे में आप धनुरासन करने से लाभ होता है, क्योंकि इससे कमर में फ्लेक्सिबिलिटी बनी रहती हैं। धनुरासन करने के लिए सबसे पहले आप मैट बिछाकर पेट के लिए बेल जाएं। इस दौरान आपके हाथ और पैर एकदम सीधे होने चाहिए और चिन जमीन से लगी हो। अब आप अपने दोनों पैरों को घुटने से मोड़ें। इसके बाद आप अपने शरीर का अगला हिस्सा थोड़ा उपर की ओर उठाते हुए हाथों की मदद से दोनों पैरों को पकड़ें। अपनी छाती को जमीन से उठाते समय आप पैरों को भी कमर की ओर खींचे। अब अपना संतुलन बनाते हुए सामने देखें। इस आसन को आप क्षमता के अनुसार ही करें। कुछ समय बाद सांस छोड़ते हुए अपने पैर और छाती को धीरे-धीरे जमीन की ओर लाएं

भुजंगासनजब फ्लाइट take off होती है तो कुछ महिलाओं को अनकंफर्टेबल महसूस होता है। इस दौरान उन्हें पेट में गैस व एसिडिटी भी होने लगती है। लेकिन अगर उनका एब्डामन स्ट्रांग होगा तो उन्हें यह सभी परेशानियां नहीं होंगी। भुजंगासन करने से उनके पेट को मजबूती मिलती है। भुजंगासन करने के लिए आप सर्वप्रथम मैट बिछाकर पेट के बल लेट जाएं। इसके बाद हथेली को कंधे के सीध में रखे और आपके पैर भी तने हुए हों। अब आप सांस लेते हुए शरीर के अगले भाग को ऊपर की ओर उठाएं। इस दौरान कमर पर अतिरिक्त दबाव या खिंचाव नहीं आना चाहिए। अब आप कुछ देर के लिए इसी अवस्था में रहें। अब गहरी सांस छोड़ते हुए पुनः पहले की स्थिति में लौट आए।

गोमुखासनकई बार फ्लाइट में ज्यादा देर तक झुककर बैठने से मसल्स पुल की शिकायत भी आ जाती है, लेकिन अगर आप गोमुखासन करती हैं तो इससे आपको यह शिकायत नहीं होगी। गोमुखासन का अभ्यास करने के लिए आप पहले सुखासन या क्रॉस पैर वाली मुद्रा में बैठ जाएं। अब आप अपने बाएं पैर को अपने शरीर की ओर खींच के उसे अपने पास ले आयें। अब अपने दाएं पैर को बाएं पैर की जांघों के ऊपर रखें और उसे भी खींच के अपने शरीर के पास ले आयें। इसके बाद अपने दाएं हाथ को कंधे के ऊपर करें और कोहनी से मोड़ते हुए अपनी पीठ के पीछे जितना अधिक हो सकता हैं ले जाएं। अब अपने बाएं हाथ को भी कोहनी के से मोड़े और नीचे की तरफ से पीछे की ओर पीठ पर लेके जाएं और दोनों हाथों को पीठ के पीछे से पकड़ लें। अब इस आसन में कुछ देर तक रहें और 10-12 बार सांस लें। इसके बाद आप पुनः पहले की स्थिति में लौट आएं।

लॉकडाउन : ममता सरकार ने किया बड़ा ऐलान, नही बचेंगे नियम तोड़ने वाले

इस मराठी अदाकारा ने भी फैंस से की कोरोना से बचने की अपील

कोरोना से नहीं डरती राखी सावंत, अब भी कर रहीं हैं सफर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -