सर्दी में बच्चों की स्किन जल्दी खोती है नमी, ऐसे रखें ध्यान
सर्दी में बच्चों की स्किन जल्दी खोती है नमी, ऐसे रखें ध्यान
Share:

सर्दी का मौसम चल रहा है और ऐसे में आपको अपने साथ साथ बच्चों का भी ख्याल रखना पड़ता है. सर्दी में स्किन जल्दी रूखी होती है क्योंकि उनकी स्किन आपकी स्किन से काफी मुलायम होती है  जिसके कारण उनकी स्किन का ध्यान काफी रखना पड़ता है. बच्चों की त्वचा बेहद नाजुक और संवेदनशील होने के कारण तेजी से नमी खोती है. ऐसे में सर्दियों के दौरान बच्चों की त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए विशेष रूप से ख्याल रखना पड़ता है. आज हम आपको एक्सपर्ट्स के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने बच्चे का खास ख्याल रख पाएंगी.  
 
* बच्चों के स्नान को सर्दियों में सीमित कर देना चाहिए. स्नान से बच्चों की त्वचा से धूल, गंदगी हटने के साथ प्राकृतिक तेल और नमी भी हट जाती है, हालांकि कुछ सावधानियां बरतने पर समस्याएं नहीं होंगी. सर्दियों में बच्चों को गुनगुने पानी से नहलाएं. 

* पीएच बैलेंस से भरपूर सौम्य साबुन से बच्चे को नहलाएं. इससे बच्चों की त्वचा में नमी बरकरार रहती है, अगर आप खारे पानी वाले क्षेत्र में रहते हैं तो फिर सिर्फ पानी से बच्चे को नहलाने से त्वचा रूखी हो सकती है. इस तरह बच्चो का ध्यान रखें और साथ ही खुद की स्किन को नमी से युक्त रखें ताकि आपकी भी स्किन ख़राब ना हो.

सर्दियों में साड़ी को हॉट बनाने के तरीके, इन टिप्स से करें कैरी

इस मशहूर एक्ट्रेस के ब्यूटी पार्लर में बदमाशों ने की ताबड़तोड़ फायरिंग

स्किन की देखभाल के लिए सोने से पहले करें ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -