कोरोना से बचने के लिए हाथ में सेनिटाइज़र लगाने के बाद इन बातो का रखे विशेष ध्यान
कोरोना से बचने के लिए हाथ में सेनिटाइज़र लगाने के बाद इन बातो का रखे विशेष ध्यान
Share:

इन दिनों में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते बाजार में हैंड सैनिटाइज़र की बिक्री बहुत तेज़ी से बड़ी है और इस के साथ ही साथ लोगो में इसके इस्तेमाल भी काफी तेजी से बड़ा है लेकिन हाँथ में सैनिटाइज़र के इस्तेमाल के बाद कुछ बातो का ध्यान रखना जरुरी है नहीं तो ये आग पकड़ सकता यही क्योकि सैनिटाइज़र में अलकोहल की मात्रा ज्यादा होती है जो आग को जल्दी पकड़ता है इसके साथ ही इन बातो का भी ध्यान रखे।

<सेनेटाइस 75 फीसदी तक एल्कोहल होता है यह ज्वलनशील होता है। इसका इस्तेमाल करते हुए सावधानी बरतनी जरुरी है। हर चीज को सेनेटाइस करने क जरुरत नहीं है। हाथ को सेनिटाइज़ करें, क्योकि इसी से नाक और मुंह छुआ जाता है। इसे बच्चों से दूर रखें। मुंह में जाने से ये जहर का काम भी कर सकता है। घर में रहते हुए इसके इस्तेमाल से बचें। इसके स्थान पर पानी और अच्छे पीएच वाले साबुन का इस्तेमाल करें।

सेनिटाइज़र जब भी खरीदें, तो देखें कि उसमें Triclosan नाम की चीज तो नहीं है। इससे शरीर की इम्युनिटी यानी रोगों से लड़ने की ताकत को नुकसान पहुंचता है। इससे एलर्जी भी हो सकती है. साथ ही शरीर के हार्मोन्स को भी नुकसान पहुंचता है। सेनेटाइज़र में आइसोप्रोपाइल अल्कोहल इस्तेमाल होती है। यह शराब में होने वाली अल्कोहल से काफी अलग है। आइसोप्रोपाइल अल्कोहल के शरीर में जाने से नुकसान होती है। इसे बच्चों से दूर रखना चाहिए।

 

विकराल हुआ कोरोना वायरस, तबलीगी जमात से जुड़े हजारों लोग निकले संक्रमित

व्यस्त जीवनशैली के चलते न बने बीमारी के शिकार, ऐसे रखे अपना ध्यान

कोरोना वायरस मानव शरीर को कैसे नुक्सान पहुँचता है , जाने


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -