+

बच्चे के दिमाग को शार्प करना है तो अपनाएं ये टिप्स

बच्चे के दिमाग को शार्प करना है तो अपनाएं ये टिप्स

स्वस्थ शरीर के लिए आप कई तरह के उपाय करते होंगे. इसी के साथ आपको खाने में भी कुछ बदलाव करने होते हैं. लेकिन बात करें दिमाग की तो इसके लिए खाने में कुछ परिवर्तन तो आपको करने ही होंगे. हर कोई चाहता है उनके बच्चे का दिमाग तेज़ हो तो हर काम में आगे निकले. आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देने जा रहे हैं जो आपके तेज दिमाग पाने की चाहत को पूरा करेंगे. तो अपने बच्चों के लिए आप ये टिप्स अपना सकते हैं. जानिए दिमाग को शार्प करने की टिप्स.

पौष्टिक भोजन
फाइबर, फैट और प्रोटीन युक्त खाना खाएं. ये आपके शरीर में पोषण की कमी को पूरा करेगा और दिमाग को तेज करते हैं.

नियमित व्यायाम
रेगुलर एक्सरसाइज से दिमाग और शरीरी दोनों ही स्वस्थ्य रहते हैं. नियमित व्यायाम करने से आप अपने दिमाग को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं.

मछली खाएं
मछली खाना दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है. यह हमारे दिमाग को अवसाद और मति-भ्रम से बचाता है. इसमें मौजूद ओमेगा-3 नाम का आवश्यक फैट एसिड होता है, जो हमारे दिमाग के लिए हैल्दी होता 

दिमाग की कसरत करें
सुडोकु, शतरंग खेलें और पहेलियां सुलझाएं. नियमित रूप से दिमाग वाले खेल खेलने से आप अपने दिमाग को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं, जिससे आपकी यादाश्त भी बढ़ती है.

भरपूर नींद लें
अच्छी नींद लेना हमारे शरीर के लिए काफी आवश्यक है. अच्छी नींद लेने से हमारी यादाश्त में सकारात्मक परिवर्तन आता है. वैज्ञानिकों ने अध्ययन किया है, जब हमारे शरीर को पर्याप्त आराम नहीं मिलता, उस समय हमारा दिमाग ज़रूरी चीज़ों को भूलने लगता है और ऐसे में हमारे लिए नई चीज़ों को याद रखना मुश्किल हो जाता है.

आपके वजन को कम करता करेला, जानें कैसे

महिलाओं की परेशानी को दूर करती कसूरी मेथी

ये चाइनीज़ चाय सेहत के लिए होती है लाभकारी, जानें चाय के फायदे