बेहतर नींद पर भरपूर आराम के लिए करे ये उपाय
बेहतर नींद पर भरपूर आराम के लिए करे ये उपाय
Share:

आज की लाइफस्टाइल में लोग नींद कम ही लेते हैं जिसके कारण उनकी सेहत पर असर पड़ता है. मोबाइल और अन्य गैजेट्स के इस्तेमाल से आपकी नींद में खलल पड़ता है. बिस्तर पर जाने पर आपको रात में ठीक से नींद नही आती है और आप परेशान हैं कि आपके नींद न आने का क्या कारण है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. इसके लिए आपका बेड या कमरे का तापमान या फिर आपके कमरे की लाइटें ज़िम्मेदार हों.

सही बेड का इस्तेमाल करें
अगर आपका बेड बहुत ज्यादा नरम है तो इससे आपके शरीर में दर्द हो सकता है और आपकी नींद भी प्रभावित हो सकती है, इसकी जगह थोड़े कम मुलायम गद्दे का प्रयोग करें. साथ ही यह भी ध्यान रखें की आपके गद्दे में किसी तरह की कोई गाँठ न हो. तकिये हमेशा आरामदायक होने चाहिए, न बहुत ज्यादा मुलायम न ज्यादा कठोर बल्कि ऐसे होने चाहिये की आपकी गर्दन को पर्याप्त सहारा दे सकें. बेडशीट के लिए आप सूती कपड़ों का ही इस्तेमाल करें.

सही तापमान बनाये रखें
अच्छी नींद के लिए आपके कमरे का तापमान बिलकुल सही होना चाहिए न ज्यादा ठंडा न ज्यादा गरम. 50% आद्रता के साथ 25 डिग्री सेल्सियस, सोने के लिए किसी कमरे का सबसे उपयुक्त तापमान है. सारी रात अपने रूम हीटर को चालू रखने से आपके कमरे की हवा में नमी कम हो जाती है जिससे आपको सोने में दिक्कत हो सकती है, इसलिए जब आपके कमरे का तापमान एकदम सही हो जाए तो आप अपने रूम हीटर को बंद कर दें यही तरीका आप अपने एसी के लिए भी अपनायें.

हल्का डिनर करें
आपने अपने डिनर में क्या खाया है इससे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आपने अपना डिनर कब किया है. डॉ स्वाति के अनुसार, सोने से दो घंटे पहले डिनर करने से यह हमारे पाचन के लिए भी सही रहता है और इससे हमें अच्छी नींद भी आती है. हालांकि आपको अपने डिनर में हल्का भोजन ही लेना चाहिए, सोने से पहले ज्यादा खा लेने से आपको अपच और पाचन से जुड़े कई और बीमारियाँ हो सकती हैं.

बेडरूम में अँधेरा रखें
जैसे रात में अधिक शोर आपकी नींद और दिमाग दोनों को परेशान करता है वैसे ही आपके बेडरूम की लाइट्स भी आपके नींद में बाधा डालती हैं. इससे बचने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि सोने से पहले कमरे की सारी लाइट्स बंद कर दें. और सबसे ज़रूरी बात की अपने टीवी को अपने बेडरूम से बाहर रखें. अगर आपको रात में पढ़ने का शौक है तो किसी ई-बुक रीडर की बजाय किताब का इस्तेमाल करें.

घुटनों के दर्द में कारगर हैं ये तीन Exercise, रहेंगे हेल्दी

वेंटिलेटर पर है मशहूर एक्ट्रेस विद्या, कई दिग्गजों संग कर चुकी हैं काम

एक्सरसाइज़ के दौरान कितना सही अल्कोहल का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -