इन टिप्स को करें फॉलो, एग्जाम के लिए नहीं होगी टेंशन
इन टिप्स को करें फॉलो, एग्जाम के लिए नहीं होगी टेंशन
Share:

एग्जाम का समय चल रहा है और ऐसे में हर स्टूडेंट के साथ टेंशन रहती है कि उनके साथ परीक्षा में क्या होने वाला है. इस बात से वो हमेशा ही घबराये हुए रहते हैं. अक्सर जो भी हम याद करते है वह भी परीक्षाओं के दवाब में आकर भूल जाये हैंI इस समस्या का सामना सभी को करना पड़ता है और हर बच्चे के साथ ऐसा ही होता है. लेकिन आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो हम आपको कुछ आसान से टिप्स देने जा रहे हैं जो आपकी भी मदद करेंगे. तो आइये जानते हैं वो टिप्स.

1. परीक्षाओ के समय पढ़ते वक्त जहा तक हो सके कभी भी लेट कर या पलंग पर बैठकर पढना नहीं चाहिए. कोशिश करें की जमीन पर बैठकर अथवा कुर्सी मेज पर बैठकर पढना चाहिए इससे एकाग्रता बढती है और शीघ्रता से पाठ याद होता है. 

2. हर एक घंटे के बाद 10 मिनट का विश्राम लेना चाहिए, जिससे पढाई करते समय तनाव न हो.

3. पढाई करने के लिए एकाग्रता की काफी जरुरत होती है उसके लिए परीक्षा से 10-15 दिन पहले से ही ध्यान लगाकर ॐ का उच्चारण करने से ध्यान केन्द्रित होता है और पढाई में मन लगता है ी

4. प्राय: विद्यार्थी परीक्षा के समय अंत समय तक किताबो के साथ दिखाई देते है जो की गलत है, विद्यार्थियों को परीक्षा के 1 घंटे पहले पुस्तकों का साथ छोड़ देना चाहिए.

5. पेट भर खाने की बजाये परीक्षा में तरल पदार्थ जैसे: चाय कॉफी, जूस आदि लेने चाहिए इससे आलस नहीं आता और ध्यान पढाई में अच्छे से लगता है.

6. रात को देर तक पढने की बजाये सुबह जल्दी 4-5 बजे अथार्त ब्रह्म मुहूर्त में पढना चाहिए जो की पढाई करने के लिए सबसे सर्वोतम समय होता है.

इन उपायों को आजमाने के बाद कभी नहीं आएगी लंच के बाद नींद और लगेगा काम में मन

आपकी सेहत के लिए इतना फायदेमंद है नंगे पैर चलना

इन चीजों के सेवन से बढ़ सकते है आपके गले में टॉन्सिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -