स्विट्ज़रलैंड की विदेश यात्रा करने से पहले ध्यान रखे ये बाते .................
स्विट्ज़रलैंड की विदेश यात्रा करने से पहले ध्यान रखे ये बाते .................
Share:

विदेश यात्रा कारण आहार किसी का खवाब होता है अगर आप भी विदेशो में यात्रा करना चाहते है तो स्विट्ज़रलैंड बेस्ट ऑप्शन हो सकता है स्वित्जरलैंड जितना सुंदर है उतना ही ये महंगा भी है और हो सकता है अगर आपने ठीक से प्लानिंग न की तो आपको ये मेहेंगा पढ़े इसकी प्लानिंग के लिए खास तौर पर भारतीय टूरिस्ट को कुछ खास बातें ध्यान रखनी चाहिए। ये बजट कम करने में भी मदद करेंगी और इस खूबसूरत ट्रैवल डेस्टिनेशन में बिना मुश्किल घूमने में भी मदद करेंगी। तो चलिए जानते हैं कि कौन सी हैं ये टिप्स।  

लोगों से बात करते समय रखें ध्यान- भारत में अक्सर हम कैशियर, बस कंडक्टर आदि से बात करते रहते हैं, लेकिन स्वित्जरलैंड में ऐसे लोग अपने काम से ही काम रखते हैं। ऐसा नहीं है कि यहां के लोग मिलनसार नहीं होते, लेकिन अगर लंबी लाइन लगी है और आप कैशियर से बात कर रहे हैं तो आपको टोक दिया जाएगा। उन्हें सिर्फ अपने काम से मतलब होता है। आपका काम खत्म हो।

 इलेक्ट्रिक सॉकेट अपने पास रखें-  इलेक्ट्रिक सॉकेट यानी यूनिवर्सल ट्रैवल अडैप्टर अपने साथ जरूर रखें। स्वित्जरलैंड में अलग चार्जिंग पोर्ट होते हैं और ध्यान रखें कि कुछ भी स्वित्जरलैंड से खरीदने की न सोचें। ये सब चीज़ें यहां बहुत महंगी मिलती हैं और ट्रिप काफी महंगी साबित हो जाएगी।  

 ग्लेशियर एक्सप्रेस का टिकट- स्वित्जरलैंड जा रहे हैं तो दुनिया के सबसे खूबसूरत रेल रूट में यात्रा करना न भूलें। ये एक अलग ही अनुभव होगा यहां की वादियों को देखने का। आप चाहें तो इसकी टिकट एडवांस में बुक करवा लें क्योंकि अक्सर ये फुल हो जाती है।

भाषा का रखें ध्यान- स्वित्जरलैंड में अंग्रेजी आधिकारिक भाषा नहीं है। यहां पर इटैलियन, फ्रेंच, जर्मन भाषी लोग मिल जाएंगे और आधिकारिक भाषाएं चार हैं। इन तीनों के अलावा, वहां पर सबसे ज्यादा रोमांश (Romansh) भाषा बोली जाती है। इसलिए वहां जाने से पहले फोन में कनवर्टर एप या फिर एक भाषा की किताब अपने साथ रखें।  

विज़ा लेने से पहले- वीजा फ्री ट्रैवल यहां नहीं होता है। इसके लिए आपको पहले से वीज़ा करवाना होगा। और ये कम से कम तीन महीने पहले करवाना सही होगा। इसके लिए Schengen visa अप्लाई करना होगा। नॉर्मल यूरोप वीज़ा अप्लाई नहीं किया जा सकता है।  

लॉन्ग वीकेंड्स में ट्रेवल का बना रहे है प्लान, ये होंगे परफेक्ट डेस्टिनेशंस , जाने

शादी के बाद हनीमून का कर रहे है प्लान तो ये बन सकता है परफेक्ट डेस्टिनेशन, जाने

करतारपुर कॉरिडोर भारत - पाक के बीच ये क्यों है खाद , जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -