ऑफिस में पॉजिटिव रहने के लिए अपनाये यह करियर टिप्स
ऑफिस में पॉजिटिव रहने के लिए अपनाये यह करियर टिप्स
Share:

विश्व भर में वर्कप्लेस को लेकर रिसर्च चलते ही रहते हैं। इनसे कई अहम जानकारियां भी सामने आती हैं। जिन्हें अमल में लाने से कई तरह के फायदे होते हैं। इसी तरह के एक रिसर्च में इस बात की पुष्टि की गई है कि ग्लोबल लेवल पर लगभग 30 फीसदी कर्मचारी खुद को वर्कप्लेस पर काम अलग रखने की कोशिश करते हैं। इस वजह से वे दुखी होने के साथ-साथ अनप्रॉडक्टिव भी हो जाते हैं। आप भी ऐसी स्थिति का सामना कर रहे हैं, तो आपको सेल्फ मोटिवेशन की जरूरत है। एक्सपर्ट की मानें तो आप खुश नहीं रहेंगे तो इसका सीधा असर आपके ऊपर पड़ता है और आप अच्छा नहीं महसूस करते हैं। वर्क प्लेस पर खुश रहना जरूरी है। इसके लिए आप इन फंडों पर गौर कर सकते हैं।

अपनी भूमिका को समझना है जरूरी
अपनी भूमिका को अच्छे तरीके से समझना और वर्कप्लेस की जरूरतों को बेहतर तरीके से पूरा करना खुश रहने का आसान तरीका है। आज जब हर ओर प्रतिस्पर्धा है, ऐसे में शुरू से ही आपको अपने लक्ष्य को लेकर स्पष्ट होना होता है। जब टारगेट को लेकर आप क्लियर रहते हैं, तो काम पर फोकस कर पाते हैं।

सीखना है एक अच्छी आदत
वर्क प्लेस पर खुद को ऐक्टिव रखें और हमेशा ही सीखने को तैयार रहें। इससे आप सार्थक परिवर्तन लाने में समर्थ होते हैं। आप अपने सपनों को जिंदा रखें और जब आप ऐसा करने में सफल होते हैं, तो आपको हर रोज नई चीजों को सीखने की जरूरत होती है। आप काम और इससे परे बहुत सारी चीजों को पढ़ने की कोशिश करें। ऐसा करने पर आपके सोचने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है। कहीं न कहीं इस प्रॉसेस से भी आपको लाइफ में काफी कुछ सीखने को मिलता है। इससे आप वर्कप्लेस पर खुद को खुश रख पाते हैं।

फीडबैक का उपयोग करें
एक्सपर्ट मानते हैं कि एक प्रोग्रेसिव ऑर्गेनाइजेशन्स की विशेषता होती है कि वे अपने यहां फीडबैक सिस्टम को लागू करते हैं। यह उनके यहां का एक मजबूत तंत्र है। इससे वहां पर काम करने वाले लोगों के करियर की दुविधाओं को दूर किया जा सकता है। फीडबैक ऐसा प्रोसेस है, जिससे व्यवहार, काम और तकनीकी में होने वाली कमियों को दूर किया जा सकता है। आप हमेशा फीडबैक को पॉजिटिव वे में लें।

पॉजिटिव माइंड से करें काम
पॉजिटिव माइंड सेट से काम करना जरूरी है। इससे चीजों को सही दिशा में बढ़ाने में मदद मिलती है। जब आपके साथ कुछ भी सही नहीं हो रहा हो, तो आपकी यह आदत लाभकारी साबित होती है। इसके साथ आप अच्छी बातों को भी नोट करें। इससे नेगेटिविटी आपके ऊपर हावी नहीं हो पाती। जॉब एक्सपर्ट की मानें तो पॉजिटिव बात यह है कि आप किसी भी सूरत में खुद पर नेगेटिविटी को हावी न होने दें। विपरीत परिस्थिति में पॉजिटिव सोच के साथ काम करें। इससे आप अपने वर्क और लाइफ में भी बैलेंस बना सकते हैं।

बदलावों की लिस्ट बनाएं
सार्थक बदलाव लाने के लिए आप परिवर्तनों की एक लिस्ट तैयार कर लें। यह याद रखें कि सिर्फ लिस्ट तैयार करने से बात नहीं बनती है, इस पर अमल भी करना होता है। लिस्ट बनाने और उसे फालो करने से आपको इसका एहसास होगा कि आप सार्थक बदलावों की ओर बढ़ रहे हैं या नहीं। अगले चरण में खुद के भीतर हो रहे सार्थक बदलावों को महसूस करते हुए उसके बारे में अपने अनुभवों को भी लिखने की कोशिश करें।

12वीं पास युवा करें आवेदन, सैलरी 92,300 रु

जूनियर सलाहकार के पदों पर निकली वैकेंसी, सैलरी 100000 रु

Govt of Chhattisgarh Mungeli : सलाहकार और समन्वयक के पदों पर भर्ती, जानिए चयन प्रक्रिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -